Barabanki News: इजराइल से वापस लौटे युवक ने सुनाया अपना दर्द, युद्ध नहीं चीन की प्रताड़ना से परेशान था

Barabanki News: प्रदीप सिंह ने बताया कि अन्य देशों के मजदूरों की अपेक्षा चीन के लोग भारतीय मजदूर से अधिक काम लेते हैं ।

Sarfaraz Warsi
Published on: 10 Oct 2024 7:15 AM GMT
X

इजराइल से वापस लौटे युवक ने सुनाया अपना दर्द   (फोटो: सोशल मीडिया )

Barabanki News: भारत से मजदूरी करने इसराइल गए युवक ने भारत लौटकर बताया अपना दर्द। जिले के नवाबगंज तहसील क्षेत्र के साले नगर नई बस्ती के रहने वाले प्रदीप सिंह ने इजराइल से वापस आने का कारण पूछा गया तो उनका दर्द फूट पड़ा। प्रदीप सिंह ने बताया कि जब वह 4 जून 2024 को अपने देश भारत सरकार के माध्यम से मजदूरी करने इजराइल देश गए थे वहां पर चीनी कंपनियों के द्वारा भारतीय युवकों का अत्यधिक शोषण किया जाता था । प्रदीप सिंह ने बताया कि अन्य देशों के मजदूरों की अपेक्षा चीन के लोग भारतीय मजदूर से अधिक काम लेते हैं । वहां युद्ध भी शुरू हो गया था जिस वजह से उन्हें डर सताने लगा। युद्ध का डर और चीन की प्रताड़ना से तंग होकर प्रदीप सिंह अपने वतन लौट आए।

प्रदीप सिंह ने बताया कि इसराइल के व्यक्ति भारतीयों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करते हैं और भारतीय मजदूर को वहां पर करीब ₹200000 प्रति महीने तक की सैलरी दी जाती है। लेकिन वहां पर मौजूद कुछ चीनी कंपनियां भारतीय मजदूरों का शोषण करती हैं और तय समय से अधिक कार्य करवाया जाता है। युद्ध के बारे में जो हमने प्रदीप सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि जब वह इजराइल से वापस आए तो वहां पर हिजबुल्ला ने करीब 300 मिसाइल दाग दी थी। इजराइल का डिफेंस सिस्टम मजबूत है लेकिन लगातार वहां पर अनहोनी होने का खतरा सताता रहता था।

अभी भी वह मजदूरी कर रहे काम

आसमान में कोई चिंगारी उठने से 10 मिनट पहले मोबाइल में डाउनलोड किए गए अप पर रेड अलर्ट का मैसेज आ जाता था जिससे हम लोग सुरक्षित स्थान बंकर में छिप जाते थे। मेरे गांव के अन्य लोग भी अभी वहां पर मजदूरी कर रहे हैं और उनसे मेरी फोन पर बातचीत होती है। अभी वहां हालात वैसे ही बने हैं । लगातार हमले हो रहे हैं, जिससे डर सताता रहता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story