×

Barabanki: फिर सामने आया धर्म परिवर्तन का 'खेल', प्रार्थना सभा में ब्रेन वाश कर बनाया ईसाई...मूर्ति पूजा से रोका

Barabanki News: सीओ सिटी डॉ. बीनू सिंह ने ग्रामीणों से पूछताछ की तो गांव की महिलाओं ने बताया कि, 'प्रार्थना सभा में उन्हें बताया गया कि किसी भी मूर्ति की पूजा न करें। इसलिए अब हम लोग किसी भी मूर्ति के पास नहीं जाते हैं'।

Narendra Singh
Published on: 17 Feb 2024 1:05 PM GMT
Religious Conversion in Barabanki
X

पुलिस गिरफ्त में दोनों पास्टर और जानकारी देतीं सीओ सिटी डॉ. बीनू सिंह (Social Media)

Religious Conversion in Barabanki: यूपी के बाराबंकी जिले में एक बार फिर धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। स्थानीय पुलिस को सूचना मिली, कि दो पास्टर गांव में ग्रामीणों को बहला-फुसलाकर हिंदू से ईसाई धर्म में परिवर्तन करवा रहे हैं। इस सूचना पर पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे।

ग्रामीणों का चौंकाने वाला खुलासा, पुलिस के उड़े होश

पुलिस पूछताछ में ग्रामीणों ने बताया कि, उन लोगों को ईसाई धर्म की प्रार्थना सभा में ले जाया गया था। जहां उन्हें किसी भी मूर्ति की पूजा करने से मना किया गया है। जिसके बाद से उन लोगों ने हिंदू धर्म के भगवानों की पूजा छोड़, ईसाई धर्म अपना लिया। यह सुनकर पुलिस के होश उड़ गए और जांच पड़ताल के बाद दो पास्टर को धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में गिरफ्तार किया। साथ ही, पुलिस यह भी जांच कर रही है कि इनका जाल कहां तक फैला है और इनका कोई संबंध पूर्व में आए धर्म परिवर्तन के मामले से तो नहीं।

जानें क्या है मामला?

धर्म परिवर्तन का यह काला खेल बाराबंकी में जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के अंतर्गत मड़वा मजरे अजगना गांव में चल रहा था। जहां दो लोग ग्रामीणों को बहला-फुसलाकर उनका धर्म परिवर्तन करवा रहे थे। यह दोनों महिलाओं समेत कई ग्रामीणों को ईसाई धर्म की प्रार्थना सभा में इलाज के बहाने ले जाते थे, उनका ब्रेन वाश करवा रहे थे। सूचना मिलते ही तत्काल बाराबंकी की सीओ सिटी डॉ. बीनू सिंह और जहांगीराबाद थाने के प्रभारी निरीक्षक अजीत विद्यार्थी समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा।

सीओ सिटी ये बोले

सीओ सिटी डॉ. बीनू सिंह (CO City Dr. Binu Singh) ने ग्रामीणों से पूछताछ की तो गांव की महिलाओं ने बताया कि, 'प्रार्थना सभा में उन्हें बताया गया कि किसी भी मूर्ति की पूजा न करें। इसलिए अब हम लोग किसी भी मूर्ति के पास नहीं जाते हैं'।

दोनों पास्टर के खिलाफ केस दर्ज, अरेस्ट

ग्रामीणों की यह बात सुनकर सीओ सिटी डॉ. बीनू सिंह समेत मौके पर मौजूद सभी पुलिस कर्मियों के होश हो गए। सीओ सिटी ने बताया कि, 'पुलिस ने धर्म परिवर्तन के इस 'खेल' की जब गहनता से जांच-पड़ताल शुरू की, तो कासगंज जिले के योगेश और बाराबंकी में देवा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले माती के सुजीत नाम के दो लोगों के नाम सामने आए। इसके बाद पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए इन दोनों पास्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके उनको गिरफ्तार कर लिया गया।

ईसाई धर्म की किताबें और साहित्य बरामद

पुलिस ने दोनों आरोपियों योगेश और सुजीत के पास से ईसाई धर्म की किताबें और तमाम अन्य साहित्य भी बरामद किया है। पुलिस सीडीआर और कॉल डिटेल्स की जांच करके यह भी पता कर रही है कि इनका जाल कहां तक फैला है। इनका कोई संबंध पूर्व में आए धर्म परिवर्तन के मामले से तो नहीं है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story