TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Barabanki News: फैक्ट्री के डीजल टैंक में उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत, मचा हड़कंप

Barabanki News: बाराबंकी में एक फैक्ट्री के डीजल टैंक में सफाई करने उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस-प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

Sarfaraz Warsi
Published on: 30 Sep 2024 2:08 PM GMT (Updated on: 30 Sep 2024 3:13 PM GMT)
Three workers entered the diesel tank of the factory Death due to suffocation
X

 फैक्ट्री के डीजल टैंक में उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत, मचा हड़कंप: Photo- Newstrack

Barabanki News: उत्तर प्रदेश के जनपद बाराबंकी में एक फैक्ट्री के डीजल टैंक में सफाई करने उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस-प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस प्रशासन ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जिले के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत भटेहटा गांव में गणपति एग्री बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के नाम से फैक्ट्री स्थापित है जिसमें पशु आहार बनाया जाता है। बताया जा रहा है कि पहले एक मजदूर टैंक साफ करने के लिए उतरा और वापस नहीं आया तो दो और मजदूर भी अंदर गये। लेकिन दम घुटा तो वापस निकल गए।

मुर्गी दाना और राइस ब्रान बनाने वाली फैक्ट्री में हुआ हादसा

बाराबंकी की मुर्गी दाना और राइस ब्रान बनाने वाली फैक्ट्री के भूमिगत डीजल टैंक में उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। यहां डीजल टैंक सफाई करने पहले एक मजदूर टैंक में उतरा था, उसके ऊपर न आने पर एक के बाद एक मजदूर नीचे उतरे पर इनमें से कोई भी वापस नहीं लौटा। इसकी खबर फैलते ही फैक्ट्री में हाहाकार मच गया। मौके पर बड़ी संख्या में जुटे मजदूरों के अन्य साथियों ने किसी तरह तीनों को बाहर निकाला और इन्हे सीएचसी ले गए, जहां पर डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। घटना के थोड़ी ही देर बाद बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गई और जांच पड़ताल की।

यह हादसा देवा मार्ग पर जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भटेहटा स्थित गणपति एग्री बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में हुआ। इस कारखाना परिसर में एक ओर राइस मिल तो कुछ ही दूरी पर मुर्गी दाना बनाने का भी प्लांट बना हुआ है। शाम को इस कारखाने में डीजल का टैंकर आया था। भूमिगत टैंक में डीजल डालने से पहले इसकी सफाई के लिए कहा गया। इस काम के लिए तीन मजदूर लगाए गए, इनमें जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत कस्बे के रहने वाले नीलेश 22 पहले उतरा, काफी देर तक उसके बाहर न आने पर थाना क्षेत्र के ग्राम कुटी निवासी सुनील 30 टैंक में उतर गया। दोनों के बाहर न आने पर अंबेडकरनगर जिला थाना प्रतापगढ़ ग्राम कटघरा निवासी धर्मेन्द्र भी टैंक में उतर गया। जब काफी देर तक तीनों की वापसी नहीं हुई तो अन्य साथी मौके पर एकत्र हो गए, उन्हें अनहोनी का एहसास हुआ और सुरक्षा के उपाय अपनाते हुए नीचे उतरे जहां पर तीनों मजदूर बेसुध पड़े हुए थे, एक एक कर तीनों को बाहर निकाला गया।

डाक्टरों ने तीनों मजदूरों को मृत घोषित कर दिया

आनन फानन में तीनों को अन्य साथी वाहनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवा ले गए, जहां पर डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। एक साथ तीन मजदूरों की मौत से फैक्ट्री में हड़कंप मच गया। काम धाम रुक गया और बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो गए। कुछ ही देर में घटना की खबर आग की तरह फैल गई और सूचना मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी चरंजीव नाथ सिन्हा, एसडीएम सदर आर.जगत साईं, सीओ फतेहपुर, रामनगर, नगर के अलावा जहांगीराबाद, देवा, फतेहपुर, कुर्सी और रामनगर समेत कई थानोें के प्रभारी व पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गए। वहीं जहांगीराबाद क्षेत्र के रहने वाले मजदूरों के परिजन भी पहुंच गये, उनमें कोहराम मच गया।

जबकि अंबेडकरनगर जिले के रहने वाले मजदूर के परिजनों को घटना की सूचना दी गई। तीनों मृतक मजदूरों का देर रात पोस्टमार्टम कराया गया। साथ ही घटना की जांच पड़ताल जारी थी। बाराबंकी के अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि फैक्ट्री में बने टैंक में डीजल स्टोर किया जाता था। जिसमें एक के बाद एक उतरे तीन लोगों की मौत हुई है। यह हादसा किन परिस्थितियों में हुआ, इसकी जांच की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story