Barabanki News: बाराबंकी बना इको टूरिज्म का केंद्र, सैलानी अब कर सकेंगे एडवेंचर एक्टिविटीज

Barabanki News: एडवेंचर पार्क से जिले मे टूरिज्म सेक्टर को भी काफी बढ़ावा मिला है, तो वहीं 50 से अधिक युवाओं को रोजगार भी मिला है

Sarfaraz Warsi
Published on: 16 Oct 2024 6:05 AM GMT
Barabanki News: बाराबंकी बना इको टूरिज्म का केंद्र, सैलानी अब कर सकेंगे एडवेंचर एक्टिविटीज
X

बाराबंकी बना इको टूरिज्म का केंद्र  (photo: social media )

Barabanki News: यूपी की राजधानी लखनऊ से सटा हुआ जनपद बाराबंकी अब इको टूरिज्म का केंद्र बना गया है । प्रदेश सरकार की कुशल नीतियों और जिला प्रसाशन द्वारा किये गए प्रयासों के बदौलत बाराबंकी जिले के किसान पथ पर स्थित ग्राम तिंदोला मे पिनाक एडवेंचर पार्क बनकर तैयार हुआ है ।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेशक एवं सरकार के साथ हुए करार के बाद करीब 4.5 करोड़ की लागत से बने इस एडवेंचर पार्क मे राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों के सैलानी अब एडवेंचर एक्टिविटीज़ कर सकेंगे । करीब 10 एकड़ क्षेत्र मे फैले इस एडवेंचर पार्क मे लोग ट्री वॉक, जीपलाइन, रोप कोर्स, वाटर साईकिलिंग, एटीवी बाईक, शूटिंग, साईकिलिंग, आर्चरी के साथ ही तमाम एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं । इस एडवेंचर पार्क से जिले मे टूरिज्म सेक्टर को भी काफी बढ़ावा मिला है, तो वहीं 50 से अधिक युवाओं को रोजगार भी मिला है । बच्चों के लिए यह काफी अच्छी जगह है क्योंकि मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ आज के समय में बच्चों के लिए काफी जरूरी है ।

घूमने फिरने के लिए यह बहुत अच्छी जगह

एडवेंचर पार्क मे घूमने आये सैलानियों ने बताया की घूमने फिरने के लिए यह बहुत अच्छी जगह है । उन्होंने बताया कि पिनाक एडवेंचर पार्क बाराबंकी जिले में बनने से हम सभी लोग काफी खुश है । यहाँ अब लोग वाटर साइकिलिंग एटीवी बाइक ट्रैंपोलिन, जिपलाइन का लुप्त उठा सकते हैं । सैलानीयों ने ये भी बताया कि फैमिली के साथ घूमने के लिए पीनाक एडवेंचर पार्क बहुत बेस्ट है ।

वहीं जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि बाराबंकी जिले में टूरिज्म सेक्टर इकाई पिनाक एडवेंचर पार्क बनकर तैयार हुआ है । यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेशक के द्वारा 4.5 करोड़ का एमओयू किया गया था । सबसे अच्छी बात यह है कि एडवेंचर पार्क पूरी तरह से संचालित हो चुका है । ये पार्क बनने से करीब 50 लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी काफी सहायक है । राजधानी लखनऊ सहित आसपास के जिले क़े लोग भी यहां पर घूमने आ सकते हैं ।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story