Deva Mela 2024: विश्व प्रसिद्द देवा मेला का डीएम की पत्नी ने किया उद्घाटन, देश विदेश से पहुंचे श्रद्धालु, नामी कलाकार मचाएंगे धूम

Deva Mela 2024: प्रेम-सद्भाव और धार्मिक सौहार्द का इतिहास समेटे देवा मेला पिता के प्रति सम्मान का प्रतीक है। यह प्रसिद्द मेला पिछले लगभग एक सदी से अनवरत लगता चला आ रहा है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 18 Oct 2024 5:04 PM GMT
The world famous Deva fair was inaugurated by DMs wife, devotees arrived from all over the country and abroad, famous artists will make a splash
X

विश्व प्रसिद्ध देवा मेला का डीएम की पत्नी ने किया उद्घाटन, देश विदेश से पहुंचे श्रद्धालु, नामी कलाकार मचाएंगे धूम: Photo- Newstrack

Deva Mela 2024: 'जो रब है वही राम' का संदेश देने वाले प्रसिद्द सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के वालिद सैय्यद कुर्बान अली शाह की याद में लगने वाले देवा मेला का भव्य उद्घाटन आज बड़ी ही धूमधाम से हुआ। बाराबंकी के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार की पत्नी डॉ. सुप्रिया कुमारी ने देवा के शेख मोहम्मद हसन गेट पर फीता काटकर मेले का औपचारिक शुभारंभ किया।

प्रेम-सद्भाव और धार्मिक सौहार्द का प्रतीक है देवा मेला

प्रेम-सद्भाव और धार्मिक सौहार्द का इतिहास समेटे देवा मेला पिता के प्रति सम्मान का प्रतीक है। यह प्रसिद्द मेला पिछले लगभग एक सदी से अनवरत लगता चला आ रहा है। इस मेले के दौरान देश विदेश से लाखों जायरीन आकर यहां की पवित्र दरगाह पर चादर चढ़ा कर माथा टेकते हैं।

बाराबंकी के देवा थाने इलाके में लगने वाला यह मेला पूरे देश मे प्रसिद्ध माना जाता है। इस मेले का भव्य शुभारम्भ पूरी परम्परागत रूप से शुरू हो गया। जिलाधिकारी बाराबंकी सत्येंद्र कुमार की पत्नी डॉ. सुप्रिया कुमारी ने शेख मोहम्मद हसन गेट पर परंपरागत रूप से फीता काट कर और शान्ति का प्रतीक माने जाने वाला सफेद कबूतर उड़ाकर इस प्रसिद्ध मेले का शुभारम्भ किया। इस मेले की यही परम्परा रही है कि अगर जिलाधिकारी महिला नहीं है तो जिलाधिकारी की पत्नी द्वारा ही उद्घाटन किया जाता है। आज से यह मेला अगले दस दिनों तक चलेगा। जिसमे देश के मशहूर फनकार अपना कलाम पेश करेंगे। देवा मेला का पूरा परिसर दस दिनों तक सूफियाना रंग में रंगा रहेगा। मेला परिसर में बने कार्यक्रम पण्डाल में आज से पहला कार्यक्रम भी शुरू हो गए।

पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है देवा मेला

उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध इस मेले का शुभारम्भ आज हुआ है और इस मेले की मुख्य थीम जो रब है वही राम के साथ-साथ विरासत और विकास को भी प्रमुखता के साथ जो स्थान दिया गया है वह भी प्रशंसनीय है। इस ऐतिहासिक मेले के शुभारंभ पर सभी आने वाले श्रद्धालुओं और मेले में आने वाले व्यापारियों को शुभकामनाएं देता हूं। यह मेला अपनी बुलंदियों को छुए इसकी आशा करता हूं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story