×

Barabanki News: योग क्रियाओं में पारंगत बच्ची को नहीं मिली जगह, तो फर्श पर ही दिखाया टैलेंट, मंत्री जितिन प्रसाद हुए हैर

Barabanki News: आज दुनियाभर में योग दिवस मनाया जा रहा है। जगह-जगह से योग की कई तस्वीरें सामने आ रही है। बाराबंकी जिले में भी आज लाखों लोगों ने योग करके निरोग रहने का संकल्प लिया।

Sarfaraz Warsi
Published on: 21 Jun 2023 8:41 AM GMT

Barabanki News: आज दुनियाभर में योग दिवस मनाया जा रहा है। जगह-जगह से योग की कई तस्वीरें सामने आ रही है। बाराबंकी जिले में भी आज लाखों लोगों ने योग करके निरोग रहने का संकल्प लिया। लेकिन इसी दौरान एक तस्वीर ऐसी भी सामने आई, जिसने सभी का सिर शर्म से नीचे झुका दिया।

भावुक होकर फूट-फूटकर रोने लगी मासूम

दरअसल, सालों से अभ्यास करके योग में पारंगत हो चुकी महज 14 साल की एक छात्रा को आज योग के ही कार्यक्रम में जगह नहीं दी गई। जिससे निराश छात्रा ने मंच के नीचे फर्श पर ही अपनी योग की क्रियाओं को दिखाना शुरू कर दिया। छात्रा की शानदार योग क्रियाओं पर जब कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद की नजर पड़ी, तो उसे मंच पर बुलवाया गया। जिसके बाद उसने अपना टैलेंट दिखाकर सभी को हैरत में डाल दिया। छात्रा इस दौरान भावुक भी हो गई और वह फूट-फूटकर रोने लगी। पूरा मामला बाराबंकी के जीआईसी ऑडिटोरियम का है। जहां योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित हो रहा था।

मेधावी ने कहा- कार्यक्रम में स्थान नहीं दिया गया

इसी कार्यक्रम में महर्षि इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली कक्षा 10 की छात्रा नंदिता वर्मा भी आई थी। नंदिता वर्मा की उम्र मात्र 14 साल है और वह जिले के सतरिख थाना क्षेत्र में स्थित छेदानगर गांव की रहने वाली है। नंदिता ने अपनी मां से योगा सीखकर उसमें महारथ हासिल की है। इतनी छोटी सी उम्र में नंदिता योग की लगभग सभी क्रियाओं को बखूबी करती है। इसीलिये वह आज के कार्यक्रम में सबसे सामने योगा करना चाहती थी। लेकिन उसका आरोप है कि उसे कार्यक्रम में स्थान नहीं दिया गया। छात्रा नंदिता वर्मा के मुताबिक स्थान न मिलने से वह काफी निराश थी। पिछले साल भी वह आई थी, लेकिन उसे जगह नहीं मिली थी। लेकिन इस साल वह यह मौका गंवाना नहीं चाहती थी, इसीलिये उसने मंच के नीचे जमीन पर ही अपनी योग क्रियाएं करना शुरू किया और सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। जिसके बाद उसे मंच पर बुलाया गया और मंत्री जी ने सामने उसने अपनी योग क्रियाएं सभी को दिखाएं। जिससे प्रभावित होकर मंत्री जी ने उसे सम्मानित भी किया। छात्रा इस दौरान भावुक भी हो गई और वह फूट-फूटकर रोने लगी। नंदिया ने कहा कि अभी वह कक्षा 10 की छात्रा है। आगे उसका सपना नेशनल लेवल पर योग करने का है। वहीं नंदिता की मां ने कहा कि हुनर वाले लोगों को सभी पीछे ढकेलते हैं। उसे ऊपर मंच पर बुलाया, इसीलिये उसकी आंखों में आंसू आ गये। मां नीलू वर्मा ने कहा कि उन्होंने अपनी बेटी को योग सिखाया है। बाकी लोग भी उनसे योग सीख सकते हैं। नीलू वर्मा ने कहा कि वह गांव में रहती है। इसलिये गांव का हर बच्चा अगर योग करेगा, तो वह कभी बीमार नहीं पड़ेगा और उसका दिमाग स्वस्थ रहेगा। जिससे वह पढ़ने में तेज होगा। हम मां चाहती है कि उसका बच्चा तेज हो, जो योग से ही संभव है।

Sarfaraz Warsi

Sarfaraz Warsi

Next Story