×

भैंस और बछड़े के मुंडन में औरतों ने गाए गीत, 500 लोगों ने भरपेट किया भोजन

किसान सवेरे राजघाट गंगा तट पर भैंस और बछड़े के साथ पहुंचा तो वहां पर भीड़ जुटना शुरू हो गई। लोग चौंक गए। मुंहमांगी रकम देकर भैंस का मुंडन करने के लिए एक नाई को बुलाया गया था।

Newstrack
Published on: 31 Oct 2020 6:21 AM GMT
भैंस और बछड़े के मुंडन में औरतों ने गाए गीत, 500 लोगों ने भरपेट किया भोजन
X
लोग भैंस के मुंडन की दावत की बात सुनकर चौंके तो लेकिन मुंडन में करीब सौ लोग और दावत में पांच सौ से अधिक लोग शामिल हुए। लोगों ने जमकर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया।

संभल: यूपी के संभल जिले से एक हैरान कर देने वाला वाकया सामने आया है। यहां गुन्नौर में रहने वाले एक किसान ने अपनी भैंस और बछड़े का गंगा घाट पर विधि विधान के साथ मुंडन कराया।

उसने पहले से ही लोगों को मुंडन में आने के लिए कार्ड भेजकर आमंत्रित किया था। जिसके बाद करीब 500 लोग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे।

उसने सभी को लजीज पकवान परोसे। भरपेट भोजन करने के बाद लोग यहां से अपने घर वापस लौटे।जिसके बाद से इलाके में भैंस का यह मुंडन समारोह चर्चा का विषय बना हुआ है। हर कोई इस पर बात कर रहा है।

Food भैंस और बछड़े के मुंडन में औरतों ने गाए गीत, 500 लोगों ने भरपेट किया भोजन

ये भी पढ़ें…राष्ट्रपति शी जिनपिंग का बड़ा प्लान: अब आया सबके सामने, चीन में हलचल हुई तेज

क्या है ये पूरा मामला

इस बारें में जब गुन्नौर के नंदरौली गांव में रहने वाले किसान नेम सिंह से बात की गई तो उसने बताया कि उसके घर में न जाने किसका श्राप लगा है कि भैंस के बछड़े पैदा होने के बाद उनकी मौत हो जाती हैं।

इसे लेकर वो काफी समय से परेशान है। कुछ दिन पहले घर आये एक साधु से भी उसने अपनी परेशानी बताई। साधु ने कहा कि इस बार भैंस का बछड़ा पैदा होने पर भैंस और बछड़े का मुंडन संस्कार गंगा तट पर बच्चे की तरह कराना।

इससे फिर कभी बछड़े की मौत नहीं होगी। साधु की बात उसे समझ में आ गई। इसके बाद से ही नेम सिंह मुंडन समारोह की तैयारी करने लगा।

उसने बकायदा लोगों को बुलाने के लिए महंगे दाम वाले बढ़िया कार्ड छपवाए। सभी रिश्तेदारों के साथ ही आसपास के गांवों में कार्ड बांटकर लोगों को सवेरे आठ बजे गंगा किनारे राजघाट पर मुंडन और 12 बजे दावत के लिए बोला।

लोग भैंस के मुंडन की दावत की बात सुनकर चौंके तो लेकिन मुंडन में करीब सौ लोग और दावत में पांच सौ से अधिक लोग शामिल हुए। लोगों ने जमकर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया।

Bhainsh भैंस(फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…सरकारी कर्मचारियों को तोहफा: हुआ ये बड़ा ऐलान, मिलेगा सभी को बंपर फायदा

भैंस का मुंडन देखने जुटी भीड़

बता दें कि जैसे ही किसान सवेरे राजघाट गंगा तट पर भैंस और बछड़े के साथ पहुंचा तो वहां पर भीड़ जुटना शुरू हो गई। लोग चौंक गए। मुंहमांगी रकम देकर भैंस का मुंडन करने के लिए एक नाई को बुलाया गया था।

फिर विधि विधान से मुंडन शुरू हुआ। महिलाओं ने बच्चों के मुंडन के समय गाए जाने वाले गीत भी गाए। नाई ने पहले भैंस और फिर उसके बछड़े का मुंडन किया। इसके बाद उन्हें गंगा में स्नान कराया गया। संभल में हर किसी की जुबान पर भैंस और बछड़े के मुंडन की चर्चा है।

ये भी पढ़ें…योगी सरकार का बड़ा फैसला, मोबाइन वैन में मिलेगा सस्ता आलू एवं प्याज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story