×

Bareilly News: भाजपा के पूर्व विधायक भी इंटर के परीक्षार्थी,51 साल की उम्र में दे रहे परीक्षा,स्टूडेंट्स भी देखकर हुए हैरान

Bareilly News: बरेली जिले की बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके मिश्रा इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित इंटर की परीक्षा दे रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Feb 2023 11:53 AM GMT
Bareilly Former BJP MLA Rajesh Mishra
X

Bareilly Former BJP MLA Rajesh Mishra (Social Media)

Bareilly News: शिक्षा हासिल करने के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती। यदि पढ़ने का जज्बा हो तो किसी भी उम्र में पढ़ाई करके डिग्री हासिल की जा सकती है। इस बात को भाजपा के पूर्व विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल ने सच साबित कर दिखाया है। बरेली जिले की बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके मिश्रा इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित इंटर की परीक्षा दे रहे हैं।

इंटर की परीक्षा देने के लिए जब वे पहले दिन परीक्षा केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें देखकर बोर्ड के लिए अन्य परीक्षार्थी हैरान रह गए थे। जिले के पूर्व विधायक के इस उम्र में उन्हें इंटर की परीक्षा देते हुए देखकर दूसरे लोगों को भी काफी हैरानी हुई। हालांकि मिश्रा का कहना है कि वे इंटर करने के बाद अभी आगे और भी पढ़ाई करेंगे। वे एलएलबी की पढ़ाई करने के बाद अधिवक्ता बनकर जरूरतमंद लोगों की मदद करना चाहते हैं।

भाजपा के टिकट पर 2017 में बने थे विधायक

2017 के विधानसभा चुनाव में राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल को बरेली की बिथरी चैनपुर सीट से भाजपा ने चुनाव मैदान में उतारा था। वे चुनाव में जीत हासिल करने में कामयाब हुए थे। हालांकि 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से उन्हें टिकट नहीं दिया गया था। राजेश मिश्रा इस बार इंटर की परीक्षा दे रहे हैं।

16 फरवरी को जब वे पहले दिन राइटिंग पैड, पानी की बोतल और प्रवेश पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें देखकर सारे लोग हैरान रह गए थे। अधेड़ उम्र के इस परीक्षार्थी को देखकर बोर्ड के अन्य परीक्षार्थियों को भी हैरानी के साथ कौतूहल भी हुआ था। मिश्रा का कहना है कि हालांकि सभी इस बात को लेकर काफी खुश थे कि उनके क्षेत्र का कोई नेता परीक्षार्थी बनकर परीक्षा केंद्र पर आया है।

अधिवक्ता बनकर गरीबों की मदद की इच्छा

पूर्व विधायक का कहना है कि उन्होंने काफी सोच समझ कर आगे की पढ़ाई करने का फैसला किया है। पढ़ाई के जरिए उन्हें अपने क्षेत्र के युवा मतदाताओं से बेहतर तालमेल स्थापित करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आगे की पढ़ाई करने के पीछे उनका एक बड़ा मकसद भी है। उनका कहना है कि विधायक बनने के बाद उन्होंने महसूस किया कि काफी संख्या में लोग ऐसे हैं जिन्हें न्याय नहीं मिल पाता। वे अधिवक्ताओं का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में वे न्याय से वंचित रह जाते हैं।

पूर्व विधायक मिश्रा ने कहा कि ऐसे लोगों की मदद के लिए वे आगे चलकर अधिवक्ता के रूप में भी काम करने के इच्छुक हैं। इसके लिए उन्होंने इंटर के बाद एलएलबी की पढ़ाई करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि विज्ञान वर्ग में रुचि होने के बावजूद उन्होंने कला वर्ग को चुना है ताकि वे अपने मकसद में कामयाब हो सकें। उन्होंने इंटर में ऐसे विषयों का चयन किया है जिनसे उन्हें आगे एलएलबी की पढ़ाई में मदद मिल सके।

पढ़ाई में मिला पूरे परिवार का सहयोग

मिश्रा ने कहा कि मैं पढ़ाई करने के लिए रात में पूरा वक्त निकाल लेता हूं। रात 11 बजे के बाद मुझे पढ़ाई करने के लिए अच्छा वक्त मिल जाता है। हालांकि मैं दिन में भी पढ़ाई का वक्त निकालने की कोशिश करता हूं। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के इस काम में मुझे पूरे परिवार की मदद मिलती है। पूर्व विधायक के तीनों बच्चे बड़े हो चुके हैं और उनका कहना है कि मेरे बच्चे पढ़ाई में है मेरी भरपूर मदद करने की कोशिश करते हैं और वे परीक्षा में कामयाब होने के गुर भी मुझे बताते हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे इंटर की परीक्षा पास कर लेने का पूरा भरोसा है और अपनी व्यस्तता के बावजूद मैं आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रखूंगा। उन्होंने कहा कि यदि मन में ठान लिया जाए तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है और मैं अपने युवा साथियों को भी यही मंत्र देता रहा हूं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story