Bareilly News: मोहर्रम एवं कावड़ यात्रा को लेकर अफसरों ने की पीस कमेटी की बैठक

Bareilly News: अपर पुलिस महानिदेशक रमित शर्मा ने कहा कि पीस कमेटी के सदस्य बहुत महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। पुलिस व जनता के बीच समन्वय बनाए रखना आपकी बात समाज के लोग मानते हैं।

Sunny Goswami
Published on: 7 July 2024 4:49 PM GMT
Bareilly News
X

पीस कमेटी मीटिंग की बैठक करते अफसर (Pic: Newstrack)

Bareilly News: पुलिस लाइन सभागार में रविवार को मोहर्रम और कावड़ यात्रा को लेकर पीस कमेटी का आयोजन किया गया। इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक रमित शर्मा, मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य उपस्थित रहें। अपर पुलिस महानिदेशक रमित शर्मा ने कहा कि पीस कमेटी के सदस्य बहुत महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। पुलिस व जनता के बीच समन्वय बनाए रखना आपकी बात समाज के लोग मानते हैं। आप दोहरी भूमिका में हैं जब यहां से गली मोहल्लों में जाते हैं तो हमारी बात वहां ब‌ताते हैं और उनकी बात व समस्या हमें बताते हैं।

उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी घटनाओं से जनपद का नाम खराब होता है इसलिए हमें यह कोशिश करनी होगी कि किसी प्रकार की समस्या न होने पाए और कोई नई परंपरा नई डाली जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कावड़ के डीजे और मोहर्रम की ताजियों की ऊंचाई मय ट्रैक्टर ट्राली के 12 फीट से ज्यादा ना हो तथा जनपद में कॉवड यात्रा के जत्थेदारों से वार्ता कर यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कॉवड यात्रा के दौरान डीजे अपनी निर्धारित मानक ध्वनि से ही बजाये जाए। समस्त डीजे संचालको से बात कर उन्हें आवश्यक जानकारियां बताई जाएं। सोशल मीडिया पर गलत चीजों को फारवर्ड करने से पूर्व सत्यता को जान लें अन्यथा की स्थिति में कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने कहा कि पीस कमेटी के सदस्यों ने जो समस्याएं बताई उन्हें नोट किया गया है और अतिशीघ्र निस्तारण कराया जायेगा। आप सभी अपने क्षेत्र‌ के वरिष्ठ और संभ्रांत लोग है अतः समाज में आपकी बात का महत्व है। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें और समझायें कि गलत चीजों को फैलने ना दें। पुलिस प्रशासन को जानकारी दें।

पुलिस महानिरीक्षक डॉक्टर राकेश सिंह ने कहा कि छोटी-छोटी गलतियों या कमियों के कारण बड़ी-बड़ी घटनायें हो जाती है,लेकिन पीस कमेटी के सदस्यों द्वारा हर समस्या का हल निकाला जाता है यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यदि कोई विवाद हो जाता है तो उसे बढ़ने ना दें और सोशल मीडिया पर कोई गलत मैसेज ना डाला जाए जिससे कि माहौल खराब हो। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि किसी भी पर्व के दो पहलू होते हैं। एक व्यवस्थाये जैसे रोड, विद्युत तार आदि से संबंधित है इसको लेकर पूर्व में भी बैठक की गयी थी और अधिकांश कार्य पूर्ण हो चुके हैं या करवाये जा रहे हैं। दुसरा पहलू है कानून व्यवस्था का जिस पर हमारी पुलिस कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि डीजे की लंबाई-चौड़ाई कम रखें जिससे अनुमति में कोई समस्या ना आए। उन्होंने कहा कि जनपद में ताज़िया जुलूस या कावड़ मार्ग में आने वाले रास्ते से संबंधित जो भी शिकायतें हैं, उसे टेलीफोन नंबर (डीएम/बाढ़ कंट्रोल रूम 0581-2428188, 2422202 ) पर नोट करवा दे उसका संबंधित विभाग द्वारा समस्या का समाधान करवाया जाएगा ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कहा कि शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि जो परंपरागत आयोजन हैं उसमे पुलिस प्रशासन सहयोग करेगा लेकिन जो गैरपरम्परागत है उसके लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने पीस कमेटी के सदस्यों को निर्देश दिए कि आप सभी अपने अधिकारियों व थाना प्रभारियों के सम्पर्क में रहे यदि कहीं कोई स‌मस्या होती है तो कॉल करें या व्हाटसएप करें अथवा 112 पर कॉल करें। सोशल मीडिया की निगरानी के लिये पूरी टीम है यदि कही कोई गलत सूचना देता है तो उस पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, एसपी सिटी, एसपी क्राइम, एसपी यातायात, एसपी देहात, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, संभ्रांत नागरिक जनार्दन आचार्य, जहीर अहमद, संजीव शर्मा, मो0 कासिम सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story