Bareilly News: मांगों को लेकर आशा वर्करों ने किया धरना प्रदर्शन, सीएम के नाम चिकित्सा अधीक्षक को सौंपा ज्ञापन

Bareilly News: मीरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को आशा कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान आशाओं ने चिकित्सा अधीक्षक को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

Sunny Goswami
Published on: 19 July 2024 10:36 AM GMT (Updated on: 19 July 2024 10:46 AM GMT)
Bareilly News
X

सीएमओ को ज्ञापन सौपती आशा वर्कर (Pic: Newstrack) 

Bareilly News: जनपद के मीरगंज तहसील में मीरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को आशा कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान आशाओं ने चिकित्सा अधीक्षक को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। आशा कार्यकर्ताओं ने कहा कि आशा वर्कर्स सरकार की योजनाओं के तहत घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करती है। समय- समय पर काम का बोझ बढ़ता जा रहा है। उसके बाद भी वेतन समय पर नहीं मिलती है। अब आशाओं से कंप्यूटर पर भी कार्य कराया जा रहा है जो आशा कंप्यूटर पर काम नहीं कर पाती उनको प्रताड़ित किया जाता है।

समय से नहीं मिलता भुगतान

मंडल सचिव जयश्री गंगवार ने बताया कि अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। यह धरना पूरे प्रदेश में हर सीएचसी और पीएचसी पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि आशाओं को कोई अवकाश नहीं दिया जाता है ना ही कोई साप्ताहिक छूट्टी मिलती है। उनसे 24 घंटे काम कराया जाता है, 50 से अधिक ऐसे काम है जिसमें आशाओं को रुपए नहीं मिलते हैं। जैसे कुष्ठ रोग, फाइलेरिया, संचारी दस्तक, टीवी का भी भुगतान हमारी आशाओं को अभी नहीं मिला है। हमारी मांग है कि संगिनी और आशाओं का बचा हुआ पैसा जल्द ही दिलाया जाए। सरकार से चाहते हैं कि हमारा टुकड़ों में भुगतान न देकर एक साथ भुगतान किया जाए।


....नहीं तो पूरे प्रदेश में करेंगे प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि सरकार हमें सरकारी कर्मचारी का दर्जा दें। हम गांव में सरकारी डॉक्टर की तरह काम कर रहे हैं। दस्तक अभियान के तहत अगर ग्रामीण क्षेत्र में किसी बच्चे को कोई बीमारी है तो उसे आशा देखती है। घर मे समय नहीं देने के चलते घरवाले हमें ड्यूटी पर जाने के लिए मना भी करते हैं, आशाओ के द्वारा अपनी मांगों को लेकर 9 अगस्त को जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 26 सितंबर को पूरे प्रदेश की आशाएं लखनऊ में मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करेंगी।

प्रदर्शन में यह लोग रहे शामिल

ब्लॉक अध्यक्ष ममता गौड़ ने बताया कि आशाओं को समय पर छुट्टियां मिलनी चाहिए जिससे वह अपने घर का भी काम कर सकें। फील्ड में आशा बहनों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सरकार की योजनाओं को घर-घर पहुंचने के लिए गांव में जाना पड़ता है जिसमें ग्रामीणों को समझने में बहुत परेशानियों का सामना करता करना पड़ता है। अगर हमारी मांगे यहां पर नहीं मानी गई तो हम लखनऊ में अपनी मांगों को लेकर बड़ा प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन के दौरान राधा, मीरा, रीता, रामश्री, भगवती, सुषमा, सीमा, बब्ली, कमलेश, सुमन, रेखा, प्रियंका, निर्मला, रीनू सहित बड़ी संख्या में आशा कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story