×

एक्शन में DM रविन्द्र कुमार, लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर बैठक, शामिल नहीं होने वाले अधिकारियों के कटेंगे वेतन

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये कि आज की बैठक में बताये गये कार्यों को एक सप्ताह में अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लें। इसके बाद फिर से बैठक कर समीक्षा की जाएगी।

Sunny Goswami
Published on: 6 Feb 2024 1:13 PM GMT
Bareilly News
X

DM रविन्द्र कुमार बैठक में (Social Media) 

Bareilly News: बरेली डीएम रविन्द्र कुमार एक्शन मोड में हैं। उनके अचानक विभागों में पहुंचने और जवाब-तलब से अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मचा है। डीएम ने मंगलवार (06 फ़रवरी) को लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बैठक की। जिसमें उन्होंने कहा, लोकसभा चुनाव के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही होगी। विकास भवन में ये बैठक हुई। लोकसभा इलेक्शन की तैयारियों को लेकर जिले के सभी नोडल अधिकारियों एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन प्रबंधन पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

34 दफ्तरों का डाटा नहीं आया, DM बिफरे

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बैठक में सबसे पहले अधिकारियों से जानकारी ली। किन-किन विभागों की और से अपने कर्मचारियों का डाटा फीडिंग अभी तक नहीं किया गया है, इसकी रिपोर्ट ली। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश ने बताया कि, 501 कार्यालयों में से 34 का डाटा अभी नहीं आया है। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही, निर्देश दिया कि यह लापरवाही को दर्शाता है। उन्होंने कहा, सभी संबंधितों को एक बार फोन किया जाए, फिर नोटिस जारी किया जाए। डीएम रविंद्र कुमार ने चेतावनी भरे लहजे में कहा, अगर सूचना गुरुवार 12 बजे तक प्राप्त नहीं होती है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए।

ये भी दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी विभाग यह प्रमाण पत्र भी देगें कि उनके कार्यालय में जितने भी पात्र कर्मचारी तैनात हैं, सबकी फीडिंग करवा ली गई है। साथ ही, मृत, सेवानिवृत्ति, वीआरएस प्राप्त व स्थानांतरित कर्मचारियों की फीडिंग नहीं की गयी है।

बरेली डीएम- EC की सभी गाइडलाइन पढ़ना अनिवार्य

बरेली जिलाधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि, सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन को अनिवार्य रूप से पढ़ें। ताकि ये स्पष्ट हो जाये कि आपको अपना काम किस प्रकार करना है। क्योंकि, आयोग की तरफ से समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव किए जाते रहते हैं। इसलिए यह ना मान लें कि मेरे द्वारा कई निर्वाचन कराये गये हैं और मुझे पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि, अगले सप्ताह में पुनः समीक्षा बैठक कर मेरे द्वारा विस्तार से जानकारी ली जायेगी'।

पीडब्ल्यूडी ने पेश किया मैप

जिलाधिकारी ने पूर्व में हुई निर्वाचन सम्बन्धी बैठक में अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी व नगर निगम को पार्टी रवानगी स्थल के आस-पास के 2 किलोमीटर का मैप तैयार करने के निर्देश दिये थे, जिसकी जानकारी करने पर अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी द्वारा मैप प्रस्तुत किया गया। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि, यदि पार्किंग आदि क्षेत्र हेतु किसी की व्यक्तिगत भूमि प्रयोग में आ रही है तो भूस्वामी से लिखित रूप से अनापत्ति (No Objection) प्राप्त कर लें।

पुराने ट्रेनिंग मटेरियल का इस्तेमाल नहीं

जिलाधिकारी ने निर्वाचन कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने सम्बन्धी भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि, किसी भी स्थिति में पुराने ट्रेनिंग मटेरियल का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। निर्वाचन आयोग की नई गाइडलाइन्स के अनुरूप मैटर तैयार किया जाये।

मॉडल बूथ, महिला बूथ...पर करें काम

जिलाधिकारी ने मतदान कार्मिकों को असुविधा ना हो इस दृष्टि से भी समीक्षा की और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि विद्यालयों में कम्पोजिट ग्रांट का पैसा आ गया है, ऐसे में जिन कक्षों में बूथ बनेंगे उसमें यदि कोई कमी है तो उसे तत्काल दूर कराया जाये। उन्होंने कहा कि, मॉडल बूथ, महिला बूथ, क्रिटिकल व वनरेबल बूथों में प्राथमिकता के आधार पर समस्त कार्य कराये जायें। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे बूथों की सूची तैयार कर ली जाये, विद्यालय प्रांगण से दूर स्थित हों, ऐसे में उन्हें भोजन की आपूर्ति किस प्रकार होगी यह भी सुनिश्चित किया जाये।

वीडियो कैमरे-सीसीटीवी की हो व्यवस्था

उक्त के अतिरिक्त डिजिटल मैपिंग, वेब कास्टिंग, वीडियो कैमरे/सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, डाक मत पत्रों की व्यवस्था, 80 आयु वर्ग से अधिक वाले व दिव्यांग मतदाताओं से उनके घर पर ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने, ट्रांसपोर्ट व प्रोटोकॉल, प्रेक्षक व्यवस्था आदि के बारे में भी नामित नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के निर्देश

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये कि आज की बैठक में बताये गये कार्यों को एक सप्ताह में अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लें। इसके बाद फिर से बैठक कर समीक्षा की जाएगी। कार्य न होने पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के भी निर्देश दिए।

मीटिंग में ये हुए शामिल

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, बीडीए उपाध्यक्ष योगेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ विश्राम सिंह सहित समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story