Bareilly News: पांच सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन टिकैत ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Bareilly News: बुधवार को भारतीय किसान यूनियन टिकैत के तहसील अध्यक्ष चौधरी सुधीर बालियान ने मीरगंज तहसील में बताया कि उन्होंने आज पांच सूत्रीय मांगों को लेकर एसडीएम मीरगंज तृप्ति गुप्ता को ज्ञापन दिया है।

Sunny Goswami
Published on: 23 Oct 2024 2:44 PM GMT
Bareilly News: पांच सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन टिकैत ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
X

Bareilly News (Pic- Newstrack)

Bareili News: बुधवार को भारतीय किसान यूनियन टिकैत के पदाधिकारियों ने पांच सूत्रीय मांगों को लेकर एसडीएम मीरगंज तृप्ति गुप्ता को ज्ञापन सौंपा। किसान यूनियन के लोगों ने बताया कि शिकायत और ज्ञापन देने के बाद भी उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है, आज वह फिर अपनी मांगों को लेकर एसडीएम कार्यालय आए हैं। इस दौरान किसान यूनियन के कई पदाधिकारी मौजूद रहे। बुधवार को भारतीय किसान यूनियन टिकैत के तहसील अध्यक्ष चौधरी सुधीर बालियान ने मीरगंज तहसील में बताया कि उन्होंने आज पांच सूत्रीय मांगों को लेकर एसडीएम मीरगंज तृप्ति गुप्ता को ज्ञापन दिया है। उनकी मांग है कि गांव से लेकर शहर तक आवारा पशुओं के कारण कई मौतें हो चुकी हैं। कई लोग गंभीर हालत में अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं, लेकिन अभी तक प्रशासन द्वारा आवारा पशुओं को पकड़ने का अभियान सिर्फ कागजों तक ही सीमित है।

क्षेत्र के कई किसानों पर पराली जलाने के आरोप में फर्जी मुकदमे दर्ज किए गए हैं। उनकी मांग है कि किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएं। शराब, बीड़ी और सिगरेट पीने से सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार को तुरंत कदम उठाकर शराब, बीड़ी और सिगरेट पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियां इनका सेवन करने से बच सकें।तहसील के किसानों को सरकारी दुकानों पर डीएपी यूरिया और गेहूं के बीज उपलब्ध नहीं हैं, जिसके कारण किसान निजी दुकानों से ऊंचे दामों पर इन्हें खरीदने को मजबूर हैं। उनकी मांग है कि सरकारी दुकानों पर डीएपी यूरिया और गेहूं के बीज उपलब्ध कराए जाएं।

वहीं उनकी पांचवीं मांग है कि जिले के गरीब किसानों को बीमार होने के बाद दिल्ली और ऋषिकेश एम्स में जाना पड़ता है। वहा भी कई दिनों के बाद नंबर लगाने के बाद मरीज एडमिट होता है, तबतक मरीज की हालत काफी नाजुक हो जाती है। उनकी मांग है कि जिले के आसपास कहीं जमीन को देखकर एम्स अस्पताल का निर्माण कराया जाए, जिससे क्षेत्र की गरीब जनता कम रुपए में अपना अच्छा इलाज करवा सके।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story