×

Bareilly News: संचारी रोग और दस्तक अभियान को सफल बनाने का दिया गया प्रशिक्षण

Bareilly News: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर वागीश कुमार ने बताया कि 1 जुलाई से प्रारंभ होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर बैठक की गई।

Sunny Goswami
Published on: 27 Jun 2024 5:29 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2024 6:39 AM GMT)
Bareilly News
X

Bareilly News (Pic: Newstrack)

Bareilly News: 1 जुलाई से प्रारंभ हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 11 जुलाई से प्रारंभ होने वाले दस्तक अभियान का अभिमुखीकरण चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज एवं अन्य स्टाफ के द्वारा किया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके लिए कर्मचारियों के साथ बैठक की गई।

बैठक में दी गई जानकारी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर वागीश कुमार ने बताया कि 1 जुलाई से प्रारंभ होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत समस्त ग्राम प्रधान, नगर पंचायत सभासद, शिक्षा विभाग के समस्त शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं आशाओं का अभिमुखीकरण किया जा रहा है जिसमें ब्लॉक संसाधन केंद्र चुरई दलपतपुर में खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार की उपस्थिति में समस्त शिक्षकों का अभिमुखीकरण किया गया। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम मे संचारी रोग को बढ़ने से कैसे रोका जाए इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह तैयार है।

गांव-गांव जाएंगे कर्मचारी

दस्तक अभियान में स्वास्थ्य विभाग के लोग गांव गांव में ग्रामीणों के घर जायेंगे और उनको जागरूक करेंगे कि कैसे वो संचारी रोग को मात दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में लोगों को अपने घरों कर आसपास पानी एकत्र ना होने दे पानी एकत्र होने से मच्छर बढ़ जाते हैं। लोगो को समय समय पर कूलर का भी पानी बदलना चाहिए। सरकारी अस्पताल मे हर समय डॉक्टर उपलब्ध है अगर किसी को तेज़ बुखार हो तो वो बिना देरी किए अस्पताल आए हमारे यहाँ दवाईया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

ये रहे उपस्थित

इस दौरान ब्लॉक संसाधन केंद्र पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ वागीश कुमार एवं खंड शिक्षा अधिकारी के साथ राजेश मिश्रा, अमित कुमार, धनेश्वर गिरी, प्रेमपाल, पुनीत सक्सेना आदि उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज पर चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्घाटन किया गया। बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी जिससे कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story