Bareilly News: डेंगू - मलेरिया पर कमिश्नर चिंतित, बचाव के लिए घरों के अन्दर स्प्रे को जागरूक करने पर जोर

Bareilly News: संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा की गयी और पाया कि विगत वर्ष से बरेली/पीलीभीत जनपद में इस वर्ष कम केस आये हैं। जनपद बरेली के विकास खण्ड मझगवां तथा रामनगर में संचारी रोग के केस बढ़े हैं

Sunny Goswami
Published on: 23 Oct 2024 5:00 PM GMT
Bareilly News ( Pic- News Track)
X

Bareilly News ( Pic- News Track)

Bareilly News: मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने बुधवार को कमिश्नरी सभागार में जिलों के अधिकारियों के साथ मण्डलीय समीक्षा बैठक की जिसमें उन्होंने सरकार की योजनाओं और संचारी रोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए।सौम्या अग्रवाल ने सीएम डैशबोर्ड (विकास) की मण्डल के जनपदों की स्थिति शाहजहांपुर 5वें स्थान पर, बरेली 8वें स्थान पर, पीलीभीत 10वें स्थान पर तथा बदायूं 24 स्थान पर है। उक्त के अन्तर्गत डी एवं ई ग्रेड प्राप्त करने वाले बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा की गयी और स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिये गये।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा की गयी और पाया कि विगत वर्ष से बरेली/पीलीभीत जनपद में इस वर्ष कम केस आये हैं। जनपद बरेली के विकास खण्ड मझगवां तथा रामनगर में संचारी रोग के केस बढ़े हैं जबकि विकास खण्ड शेरगढ़ में कम हुये हैं। बताया गया कि संचारी रोग नियंत्रण के लिये लोग घरों के अन्दर स्प्रे कराने को तैयार नहीं हो रहे हैं क्योंकि सामान हटाने में असुविधा होती है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मुख्य विकास अधिकारी एवं जिला पंचायत के माध्यम से प्रधान/सचिव को शामिल करते हुये ग्रामीणों को घरों के अंदर स्प्रे कराने के लिये तैयार कराया जाये। इसके अतिरिक्त डेंगू/मलेरिया के मरीजों को निरंतर इलाज मिल रहा है या नहीं इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाये।

स्वास्थ्य विभाग में पैनेल्ड अल्ट्रासाउन्ड सेंटर पर निशुल्क अल्ट्रासाउन्ड होता है इसका प्रचार-प्रसार कराया जाये, जिससे आम लोगों को इसका लाभ मिले सके। निर्देश दिये गये कि जहां अल्ट्रासाउन्ड होते हैं वहां टॉयलेट की साफ-सफाई आदि का भी विशेष ध्यान दिया जाये। संस्थागत प्रसव बढ़ाये जाने हेतु प्रयास किये जाने के निर्देश दिये।खाद की उपलब्धता, किसान सम्मान निधि, धान खरीद, पीएम कुसुम, पीएम विश्वकर्मा, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, जल जीवन मिशन, वृद्धावस्था पेंशन, मत्स्य पट्टों का आवंटन, मुख्यमंत्री आवास, फैमली आईडी, 15वां वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन आदि की विस्तार से समीक्षा की गयी। धान खरीद की समीक्षा में पाया गया कि बरेली जनपद की स्थिति अच्छी है।मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि औद्योगिक आस्थान की निरीक्षण करने कोई टीम जाती है तो जिलाधिकारी की अनुमति के उपरांत ही जायें इस आदेश का सख्ती के साथ अनुपालन किया जाये।

निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा पीलीभीत में कैलाश माइनर सम्पर्क मार्ग का कार्य कराया जा रहा है कार्य को पूर्ण करने तिथि 15 अक्टूबर थी लेकिन अभी तक 30 प्रतिशत ही कार्य हुआ है। इसके अतिरिक्त जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं जिनकी पूर्णतः तिथि 30 अक्टूबर 2024 है उसकी जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने साथ ही अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये,37 परियोजनाएं पूर्ण कर ली गयी हैं लेकिन अभी तक हस्तांतरित नहीं हुई हैं, जिसका मुख्य कारण विभिन्न प्रकार की एनओसी प्राप्त ना होना बताया गया, जिस पर मण्डलायुक्त ने परियोजनाओं की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करते हुये यथाशीघ्र हस्तांतरित करने के निर्देश दिये। कार्यदायी संस्था सीएलडीएफ द्वारा कस्तूरबा गांधी बीसलपुर, मिर्जापुर आदि का कार्य कराया जा रहा हैं। मण्डलायुक्त ने कार्य की गुणवत्ता खराब होने व अत्यधिक विलम्ब से कार्य करने पर उनके खिलाफ पत्र भेजने के भी निर्देश दिये।

राजस्व कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि सी0एम0 डैशबोर्ड (राजस्व) की मण्डल के जनपदों की स्थिति प्रदेश स्तर पर बदायूं 7वां, शाहजहांपुर 18वां, बरेली 35वां तथा पीलीभीत 52वां स्थान पर हैं।राजस्व वसूली के अन्तर्गत स्टांप रजिस्ट्रेशन, व्यापार कर, आबकारी आदि की समीक्षा की गयी। राजस्व वादों के पुराने केसों की समीक्षा में करते हुये निर्देश दिये कि पुराने केसों के निस्तारण में गति आयी है इन्हें और अधिक तेजी के साथ निस्तारित किया जाये। निर्देश दिये गये कि पैमाइश के मामलों में कार्मिकों को लगाते हुये गति लायी जाये इसके साथ ही विरासत दर्ज कराने के जिन आवेदनों को गलत निरस्त किया गया है उनकी समीक्षा की जाये, जिन्होंने गलत निरस्तीकरण किया है उनके खिलाफ कार्यवाही कर कृत कार्यवाही से अवगत भी कराया जाये।

आईजीआरएस की प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में शाहजहांपुर प्रथम, बरेली 32वीं, पीलीभीत 59वीं तथा बदायूं में 63वीं रैंक प्राप्त की। उक्त के क्रम में आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये गये, जिससे जनपदों की रैंकिंग खराब ना हो।बैठक में जिलाधिकारी बरेली रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी पीलीभीत संजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी बदायूं निधि श्रीवास्तव, मुख्य वन संरक्षक, संयुक्त विकास आयुक्त, अपर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायूं सहित मण्डल स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story