TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Bareilly News: चलेगा दस्तक अभियान, घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी स्वास्थ्य विभाग की टीम: डॉ वागीश कुमार

Bareilly News: स्वास्थ्य विभाग की टीम संचारी रोग को नियंत्रण करने के लिए दस्तक अभियान चला रही है। जिसमे स्वास्थ्य विभाग के लोग क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे

Sunny Goswami
Published on: 24 Jun 2024 4:30 PM GMT (Updated on: 27 Jun 2024 5:28 AM GMT)
Under the Dastak campaign, the health department team will go door-to-door to make people aware: Dr. Vagish Kumar
X

दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी स्वास्थ्य विभाग की टीम: डॉ वागीश कुमार: Photo- Newstrack

Bareilly News: बरेली में जिले में प्रचंड गर्मी पड़ने के बाद अब मानसून दस्तक देने वाला है, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम संचारी रोग को नियंत्रण करने के लिए दस्तक अभियान चला रही है। जिसमे स्वास्थ्य विभाग के लोग क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे कि वो बरसात के मौसम में अपने अपने घरों के बाहर पानी एकत्र ना होने दें, डायरिया से बचने के उपाय भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों को बताएगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा प्रभारी डॉ वागीश कुमार शर्मा ने बताया कि संचारी अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा इसी में चलने वाला दस्तक प्रोग्राम 11 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा। संचारी रोग के तहत सीएचओ आशा और आगनबाड़ी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे दस्तक प्रोग्राम के तहत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करेंगे।

ओआरएस बांटे जाएंगे

दस्तक प्रोग्राम में इस बार यह विशेष ध्यान रखा गया है कि किसी को डायरिया ना होने पाए जिस घर में डायरिया के मरीज मिलेंगे उसमें ओआरएस बांटे जाएंगे। जिस घर में डायरिया के मरीज नहीं होंगे उसमें भी ओआरएस के पैकेट दिए जायेंगे। बरसात के बाद जब पानी एकत्र होता है तो उसमें अंडे से मच्छर पैदा हो जाते हैं जिससे पूरे क्षेत्र में खतरा उत्पन्न हो जाता है। उसकी रोकथाम के लिए पूरे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास खंड के द्वारा दवाइयां का छिड़काव कराया जा रहा है।

नालियों में छिड़काव के निर्देश

गांव के प्रधान समय-समय पर नालियों में छिड़काव कराते रहे वह क्षेत्रवासियों से कहना चाहेंगे कि अपने घरों मे कूलर की वह समय-समय पर सफाई करते रहे। पुराने पानी को कूलर में ना रहने दे, साफ पानी का इस्तेमाल करें पिछले साल के मुकाबले इस बार मलेरिया के मामले क्षेत्र मे कम देखे गए है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story