Bareilly News: आधार कार्ड बनवाने में ना हो परेशानी, जानें जिलाधिकारी ने क्या दिए निर्देश

Bareilly News: बीएसएनएल के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि बीएसएनएल द्वारा संचालित आधार केन्द्रों का पूर्ण पता, संचालक/प्रभारी का नाम व मोबाइल नम्बर की सूची बनाकर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को उपलब्ध करायें।

Sunny Goswami
Published on: 15 Oct 2024 4:12 PM GMT
Bareilly News: आधार कार्ड बनवाने में ना हो परेशानी, जानें जिलाधिकारी ने क्या दिए निर्देश
X

Bareilly News (Pic- Newstrack)

Bareilly News: जिलाधिकारी ने मंगलवार को विकास भवन में स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति की बैठक ली, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को नये आधार कार्ड बनाने में लोगों को आ रही समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि बच्चों के आधार कार्ड बनाने में आ रही कठिनाइयों की समीक्षा की गयी तथा उनके निराकरण, आम जनता की सुविधा हेतु आधार केन्द्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार, पेंडेंसी समाप्त करने सहित अन्य बिन्दुओं पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये।

बीएसएनएल के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि बीएसएनएल द्वारा संचालित आधार केन्द्रों का पूर्ण पता, संचालक/प्रभारी का नाम व मोबाइल नम्बर की सूची बनाकर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को उपलब्ध करायें तथा संचालकों को यह भी अवगत कराया जाये कि वे प्रतिदिन कम से कम 10 आधार कार्ड तथा माह में 200 आधार कार्ड अवश्य बनायें। समीक्षा के दौरान पाया गया कि बाल विकास कार्यालय के अन्तर्गत संचालित आधार केन्द्रों पर आधार कार्ड बनाने की प्रगति खराब चल रही है, जिस पर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा इसमें सुधार लाने के निर्देश दिये गये।पिछली बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग को खराब प्रगति को सुधारने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ है, जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द सुधार लाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में डीएम ने लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिए कि इंडियन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा के आधार कार्ड बनाने की प्रगति धीमी चल रही है, इसलिए एक सप्ताह में प्रगति लाएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बताएं कि 0-5 वर्ष तक के बच्चों के शत-प्रतिशत आधार कार्ड बनाए जाना आवश्यक है, इसलिए उक्त आयु वर्ग के बच्चों के आधार कार्ड जहां बनाए जा रहे हैं, वहीं बनाए जाएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, बीएसएनएल व पोस्ट ऑफिस के अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story