Bareilly News: डीएम ने एमओआईसी को एएनसी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के दिए निर्देश, कहा- संचारी अभियान में लाएं तेजी

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने विकास भवन में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की जिसमें उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान में तेज़ी लाने और नव चयनित आशाओं का प्रशिक्षण पूर्ण कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

Sunny Goswami
Published on: 16 Oct 2024 4:42 PM GMT (Updated on: 16 Oct 2024 4:54 PM GMT)
DM instructed MOIC to speed up the communicable disease campaign and increase ANC registration
X

डीएम ने संचारी अभियान में तेजी लाने के साथ एमओआईसी को एएनसी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के दिए गए निर्देश: Photo- Newstrack

Bareilly News: उत्तर प्रदेश के जनपद बरेली के जिलाधिकारी ने विकास भवन में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की जिसमें उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान में तेज़ी लाने और नव चयनित आशाओं का प्रशिक्षण पूर्ण कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने वेक्टर जनित रोग मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम, एएनसी रजिस्ट्रेशन, आभा आईडी, आशा/एएनएम की ट्रेनिंग, आयुष्मान कार्ड, व्यय की स्थिति, जननी सुरक्षा योजना के भुगतान तथा परिवार कल्याण कार्यक्रमों आदि की समीक्षा की संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा कर बताया कि नव चयनित 90 आशाओं का प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है वह भी कल से संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत कार्य आरम्भ करेंगी।

पाकिस्तान, अफगानिस्तान में पोलियो के लगभग 24 से 28 केस

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में पोलियो के लगभग 24 से 28 केस है वहां से आने वाले लोग अनिवार्य रूप से पोलियो की दवा पीकर ही भारत आ सकेंगे, जिसकी एडवाइजरी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कर दी गयी है। विकास खण्ड भोजीपुरा की एएनएम राजकुंवारी को कार्य भली प्रकार ना किये जाने के संदर्भ में नोटिस जारी किया जाये तथा उसके बाद भी सुधार ना आने पर अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में डीएम ने डीपीओ को निर्देश दिये कि एएनसी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने हेतु विकास खण्ड बहेड़ी, दमखोदा तथा मझगवां के एमओआईसी के साथ आशा/एएनएम की बैठक कर लें और उन्हें आवश्यक जानकारी देते हुये एनएससी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के बारे में जानकारी दी जाये। जिन गांवों को डब्ल्यूएचओ/यूनिसेफ द्वारा इंडीकेट किया गया है उन की आशा/एएनएम को बुलाकर संजय कम्युनिटी हाल में 25 अक्टूबर से पहले प्रशिक्षण (ओरियंटेशन) प्रदान किया जाएगा।

पिछली बैठक में बताया गया था कि बरेली कैण्ट एरिया में संचारी रोग के केस मिले हैं लेकिन कैण्ट एरिया में बाहर के स्वास्थ्य कर्मियों को जाने नहीं दिया जाता है। जिस पर आज कि बैठक मे मिलेटरी कार्यालय से प्रतिनिधि बुलाये गए, बैठक मे निर्देश दिये गये कि जो आशा/एएनएम कैंटोनमेंट एरिया में जाती हैं उनकी लिस्ट मोबाइल नम्बर सहित मिलिट्री अस्पताल को उपलब्ध करायें, जिससे आवश्यक औपचारिकता के बाद उनका प्रवेश हो सके। डेंगू से बचाव हेतु जगह-जगह पम्पलेट चस्पा कराये जाये।

तम्बाकू मुक्त अभियान

तम्बाकू मुक्त अभियान के अंतर्गत तम्बाकू के प्रयोग से जो बीमारियां होती हैं उनसे 2024 में कितनी मृत्यु हुई है उसका डेटा निकालकर समस्त सीएचसी/पीएचसी पर सूची भिजवायी जाये, जिसका उपयोग तम्बाकू मुक्त अभियान के अन्तर्गत लोगों को जागरूक करने के लिये किया जा सके। डीएम ने समस्त एमओआईसी को निर्देश दिये कि अपनी-अपनी सीएचसी की कमियों को नोट करें तथा किस स्तर से कमी है उस पर मंथन करें और एक सप्ताह में प्रगति लायी जाये। बैठक में बताया गया कि जगतपुर, सीबी गंज, सुभाषनगर, मढ़ीनाथ, इज्जतनगर, जाटवपुर, हजियापुर, बानखाना में जिला स्तर पर अच्छा कार्य करने वाली पीएचसी को प्रोत्साहित किया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story