Bareilly News: जिलाधिकारी ने अच्छा कार्य करने वाले बैंक मैनेजर्स समेत अन्य को दिए प्रशस्ति पत्र

Bareilly News: डीएम ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह को सशक्त बनाने में बैंकर्स अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। समूह गठन के बाद उनके खाते खोलने, रिवाल्विंग फंड, सीसीएल से उन्हें फैसिलिटी कराएं।

Sunny Goswami
Published on: 4 July 2024 1:36 PM GMT
Bareilly News
X

DM Ravindra Kumar (Pic: Newstrack)

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने गुरुवार को दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बैंक शाखा प्रबंधकों का सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेश विषयक एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का विकास भवन सभागार में दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त व स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से महिला स्वयं सहायता समूह का संचालन कराया जा रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह को सशक्त बनाने में बैंकर्स अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं समूह गठन के बाद उनके खाते खोलने, रिवाल्विंग फंड, सीसीएल से उन्हें फैसिलिटी कराएं।

समूहों के सशक्त, स्वावलंबी बनने में बैंकर्स की बड़ी भूमिका हैं। जिलाधिकारी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले बैंक मैनेजर्स, बैंक सखीयों, ब्लाक मिशन प्रबंधक एवं जिला मिशन प्रबंधक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों विकास खण्ड रिछा की बैंक ऑफ बड़ौदा के दीपक कुमार, विकास खण्ड क्यारा में बैंक ऑफ बड़ौदा के विनय कुमार, विकास खण्ड भदपुरा में बड़ौदा यूपी बैंक के अलताफ हुसैन, विकास खण्ड बिथरीचैनपुर में बड़ौदा यूपी बैंक के दयाशंकर, विकास खण्ड फतेहगंज पश्चिमी में इंडियन बैंक के अश्विनी, विकास खण्ड बहेड़ी में पंजाब एंड सिंध बैंक के राजेश पाल, विकास खण्ड बिथरीचैनपुर में पंजाब एंड सिंध बैंक के मुकेश पाण्डेय, विकास खण्ड रामनगर में पंजाब नेशनल बैंक सुरेश प्रजापति, विकास खण्ड नवाबगंज में पंजाब नेशनल बैंक के धनंजय जैन, विकास खण्ड आलमपुर जाफराबाद में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनमिका सक्सेना, विकास खण्ड फरीदपुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया निमेश, विकास खण्ड रामनगर में यूबीआई बैंक के मनीष कुमार जैन, विकास खण्ड नवाबगंज में यूको बैंक के अंतरिक्ष कुमार, विकास खण्ड भोजीपुरा में यूको बैंक के सतेन्द्र कुमार, विकास खण्ड फरीदपुर में यूनियन बैंक के समीर कुमार शाखा प्रबन्धक शामिल हैं।

बड़ौदा यूपी बैंक की शाखा भदपुरा की बैंक सखी श्रद्धा कुमारी, बिथरीचैनपुर की बैंक सखी नीतू, भुता की बैंक सखी पुष्पा देवी, बहेड़ी की बैंक सखी मुस्कान, आलमपुर जाफराबाद की बैंक सखी विदुषी यादव, नवाबगंज की बैंक सखी सुमन व क्यारा की बैंक सखी शिवानी पटेल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। विकास खण्ड भुता व बिथरीचैनपुर के ब्लॉक मिशन मैनेजर रविन्द्र सिंह तथा इकरा को भी प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि हर माह बैंकर्स की बैठक की जाती है उनमें जिनका सीडी रेश्यो अच्छा होता है उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है और जिनका खराब होता है उन्हें सचेत व जागरूक किया जाता है। जनपद में 13 हजार स्वयं सहायता समूह हैं, जिनमें से कुछ को आज सम्मानित किया गया है। उनको बधाई देता हूॅ। उन्होंने कहा कि जो जिस स्तर पर हैं अच्छा कार्य करें, सभी अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया जायेगा। सरकार के लखपति दीदी के सपने को पूर्ण करने में बैंकों का बहुमूल्य सहयोग मिलना चाहिए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) को ज्यादा से ज्यादा लोन दें, जिससे महिलाएं स्वावलंबी बन सकें और आज के प्रशिक्षण में जो बताया जाये उसे ध्यान से सुने तथा लाभ उठायें।

परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह ने कहा कि एनआरएलएम योजना का महत्वपूर्ण कार्य ग्राम के गरीब परिवार की महिलाओं को जोड़कर समूह बनाकर उनको आजीविका के क्षेत्र में कार्य कराकर उनकी आजीविका संवर्धन कराना है, जिसमें समूह का सीसीएल एक महत्वपूर्ण घटक है आज की उन्मुखीकरण कार्यशाला का प्रमुख बिन्दु बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर सीसीएल के बारे में जानकारी प्रदान करना है। एलडीएम वी0के0 अरोड़ा ने उन्मुखीकरण कार्यशाला की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताई। राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडी) हैदराबाद से नेशनल रिसोर्स पर्सन सुधाकर सतपथी ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए बैंकों को एनआरएलएम के विभिन्न चरणों में बारे में बताया। उन्होंने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन से सीसीएल के महत्वपूर्ण बिन्दुओं को बैंकर्स को समझाते हुये समूह का सीसीएल कराने का उद्देश्य बताया। इस अवसर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह, एलडीएम वी0के0 अरोड़ा, बैंकर्स, बैंक सखी, जिला मिशन मैनेजर, ब्लॉक मिशन मैनेजर, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story