Bareilly News: काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव में घर-घर फहराया जायेगा तिरंगा - डीएम रविंद्र कुमार

Bareilly News: डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है।

Sunny Goswami
Published on: 7 Aug 2024 4:07 PM GMT
Bareilly News
X

Bareilly News (Pic: Newstrack)

Bareilly News: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में बुधवार को काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर शताब्दी समारोह एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के दृष्टिगत बैठक की गई। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि 09 अगस्त 2024 से काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारम्भ हो रहा है जिसके चलते पूरे जनपद में क्रान्तिकारियों के सम्मान में यह कार्यक्रम मनाया जाना है। इस अवसर पर 08 अगस्त को प्रातः 11 बजे कम्पनी गार्डन पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा, कम्पनी गार्डन में ही शाम को 04 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जायेंगे तदोपरांत पुरानी जेल में स्थित खान बहादुर खान की समाधि स्थल पर दीप प्रज्जवलन किये जायेंगे। इसी प्रकार 09 अगस्त को प्रातः 07.30 बजे कम्पनी गार्डन से खान बहादुर खान के समाधि स्थल तक प्रभात फेरी निकाली जायेगी और 09 अगस्त की शाम को समाधि स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को सम्मानित किया जायेगा।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेगे। जनपद के अमृत सरोवरों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे और वहां पर पौधारोपण किया जायेगा। डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक तथा उच्च शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि माध्यमिक/उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्रतियोगिताएं कराई जायें। समस्त शहीद/ समाधि स्थलों की साफ-सफाई तथा साज-सज्जा करायी जाये व स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया जाये। 13 अगस्त 2024 से 15 अगस्त 2024 तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत झण्डा तैयार करना, सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट संगठनों तथा प्रत्येक घरों पर तिरंगा लगाने हेतु कार्ययोजना बनाकर कार्यक्रम को सफल बनाये जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

रविंद्र कुमार ने बताया कि कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। सभी सरकारी कार्यालय/शिक्षण संस्थान में खादी से निर्मित ध्वज का ही आरोहण करेंगे। नगर विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग द्वारा स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े समस्त स्थलों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। तहसील और ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बन्धित विभाग द्वारा जागरूकता लोगों को जागरूक करते हुये शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, राशन की दुकानों, इत्यादि पर तिरंगा लगाया जाये।

जिलाधिकारी ने खादी ग्रामोद्योग अधिकारी को निर्देश दिए कि समस्त सरकारी भवनों में खादी के झण्डों की आपूर्ति के लिये 2000 झण्डों की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। नगरीय क्षेत्र में अपर नगर आयुक्त तथा जीएम डीआईसी उद्यमी संस्थानों के माध्यम से झण्डे बनवायेंगे। बैठक में बताया गया कि झण्डा सम्मान का प्रतीक है इसलिये गंदा, फटा हुआ झण्डा ना लगाये और ऐसे झण्डे को अन्य कार्य में प्रयोग ना करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, नगर मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला, परियोजना निदेशक डीआरडीए, अपर नगर आयुक्त सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story