Bareilly News: बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली से करें बचाव - डीएम रविंद्र कुमार

Bareilly News: जिले में कई दिनों से बारिश हो रही है जिसके चलते नदियों में जल स्तर बढ़ गया है। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली से कैसे बचाव करें, इसका उपाय जिला अधिकारी रविंद्र कुमार ने सुझाया है।

Sunny Goswami
Published on: 7 July 2024 2:49 PM GMT
Bareilly News
X

 DM Ravindra Kumar (Pic: Newstrack)

Bareilly News: जिले में कई दिनों से बारिश हो रही है जिसके चलते नदियों में जल स्तर बढ़ गया है। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली से कैसे बचाव करें जिसके चलते जिला अधिकारी रविंद्र कुमार ने लोगों से अपील की है कि बारिश के दौरान आकाशीय बिजली से लोगों को जनहानि, धनहानि और पशु हानि की सूचनाएं आती रहती है। जिससे बचने के लिए उन्होंने कुछ उपाय बताएं हैं। लोगों को आकाशीय बिजली से होने वाली हानि से बचाया जा सकता है।

आकाशीय बिजली से ऐसे करें बचाव

उन्होंने बताया कि आकाशीय बिजली से बचाव हेतु बहु उपयोगी दामिनी ऐप और सचेत ऐप को उपयोग में ले। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। खुले में ना रहे, जब बिजली कड़कने लगे तो खुले में ना रहें सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पानी से दूर रहे तालाब झील या स्विमिंग पूल जैसी जल स्रोतों से दूर रहे। धातु की वस्तुओं से दूर रहे बिजली के खंभे तार रोलिंग और अन्य धातुओं की वस्तुओं से दूर रहे। यदि आप गाड़ी में है तो वहीं रहे और खिड़कियां बंद रखें खिड़कियों को ना खोलें। घर के अंदर सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और बिजली के कनेक्शन को बंद कर दें। भीड़ से दूर रहे भीड़ वाले स्थानों से दूर रहे, क्योंकि बिजली गिरने का जोखिम अधिक हो सकता है। आकाशीय बिजली गिरने की स्थिति में यदि किसी व्यक्ति पर बिजली गिर जाए तो तुरंत प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें और आपातकालीन सेवाओं को बुलाएं।

डीएम ने कहा कि यदि आप बाहर हैं और अचानक बिजली कड़कने लगती है तो तुरंत सबसे पास की इमारत या वाहन में शरण लें। जमीन पर लेटने के बजाय अपने घुटने को मोड़कर और सर को नीचे रखें। यदि आप ऊंची जगह पर है तो जल्द से जल्द निचले स्थान पर जाएं, ऊंचाई पर बिजली गिरने का खतरा अधिक होता है। यदि आप आकाशीय बिजली से बचने के उपाय जानते हैं तो इसकी जानकारी अपने सभी परिजनों एवं अपने आसपास के निवासियों को अवश्य बताएं एवं उन जागरूक करें। यदि आप फोन का उपयोग कर रहे हैं तो वायरलेस फोन का उपयोग करें तार वाले फोन का उपयोग बिजली के समय खतरनाक हो सकता है। घर में सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें और उनसे दूरी बनाए रखें। घर में खिड़कियां और दरवाजे खुले ना रखें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story