Bareilly News: 30 जून तक होगी राशन कार्ड धारकों की E-KYC, नहीं करने पर होंगे ये नुकसान

Bareilly News: राशनकार्डों की यूनिटों की कार्डधारकों के सत्यापन हेतु E-KYC करायी जानी है। जिसके पूर्ण किये जाने की अन्तिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित हुई है।

Sunny Goswami
Published on: 7 Jun 2024 2:07 PM GMT
Bareilly News
X

Ration Card E-KYC (Pic: Social Media)

Bareilly News: राशनकार्ड धारकों को अब पर यूनिट की केवाईसी करवानी होगी। केवाईसी करवाने के लिए राशनकार्ड धारकों को अपना आधार कार्ड और मोबाइल नम्बर अपडेट करवाना होगा। अगर किसी राशनकार्ड धारक ने यूनिट की केवाईसी नहीं करायी तो वो यूनिट हटा दिया जायेगा। इसकी आखिरी तारीख 30 जून है।

30 जून आखिरी तारीख

जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि आयुक्त, खाद्य एंव रसद विभाग, उ0प्र0 जवाहर भवन लखनऊ के कार्यालय से जनपद में प्रचलित समस्त राशनकार्डों की यूनिटों की कार्डधारकों के सत्यापन हेतु E-KYC करायी जानी है। जिसके पूर्ण किये जाने की अन्तिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित हुई है। माह जून 2024 में ई-पॉस मशीन के माध्यम से कार्डधारकों की E-KYC कराये जाने तथा सही मोबाईल नम्बर अपडेट कराने का कार्य प्रगतिमान रहेगा। उन्हांने कहा कि जनपद बरेली के समस्त कार्डधारकों को सूचित किया जाता है कि वह अपने विक्रेता के यहां पर यथाशीघ्र अपना आधार कार्ड एंव राशन कार्ड ले जाकर अपने परिवार के समस्त सदस्यों/यूनिटों की E-KYC करा लें साथ ही अपना मोबाईल नम्बर भी ई0पॉश मशीन के माध्यम से अपडेट करा सकते हैं।

इस वजह से की जा रही ई-केवाईसी

राशनकार्डधारक के प्रत्येक सदस्य को E-KYC करवाना अनिवार्य है। प्रत्येक राशनकार्ड में जितने भी सदस्य होगें विक्रेता के पास जाकर सभी सदस्यों का अगूॅठा ई-पॉश मशीन में लगने के पश्चात् ही E-KYC पूर्ण मानी जायेगी। शासन द्वारा इस प्रक्रिया से प्रत्येक सदस्य की जांच करवायी जा रही है, जो भी कार्डधारक E-KYC नहीं करवायेगा उनकी जांच सम्बन्धित क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी/पूर्ति निरीक्षक के माध्यम से करवाये जाने के उपरान्त E-KYC न कराये जाने की दशा में तथा यूनिट गलत पाये जाने की दशा में राशनकार्ड से नाम हटा दिया जायेगा। बता दें कि जिले मे सैकड़ो ऐसे राशनकार्ड धारक है जिनके परिवार के सदस्य की मृत्यु हो चुकी है फिर भी वो अभी तक उनके यूनिट का राशन ले रहे हैं। अब हर यूनिट की केवाईसी होने के चलते उन्हीं लोगों को राशन मिलेगा जो अपनी केवाईसी कराएगा। केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 30 जून निर्धारित की गई है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story