Bareilly News: दिव्यांगों के लिए अच्छी खबर, फ्री में मिलेंगे कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण, बोले जिलाधिकारी

Bareilly News: इस दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया है कि जनपद के ऐसे पात्र दिव्यांग जिन्हें गत तीन वर्षों में सहायक उपकरण प्राप्त नहीं हुए हैं तथा उन्हें कृत्रिम उपकरण दिया जाएगा।

Sunny Goswami
Published on: 14 July 2024 6:59 AM GMT
Bareilly News
X

बरेली जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (Pic: Newstrack)

Bareilly News: बरेली जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार के आदेश पर जनपद के अन्य विभागों के सहयोग से दिव्यांगजनों का सहायक उपकरण प्रदान किये जाने के लिए चिन्हांकन कार्य किया जायेगा। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा पात्र दिव्यांगजनों को निशुल्क कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण प्रदान किये जाने के लिए चिन्हांकन शिविर का आयोजन विकासखण्ड मुख्यालयों पर विकासखण्ड परिसर में किया जायेगा।

अलग अलग दिनांको मे विकासखंडो मे बांटे जाएंगे उपकरण

जानकारी के मुताबिक 23 जुलाई को विकासखण्ड परिसर बहेड़ी, 25 जुलाई को विकासखण्ड परिसर दमखोदा, 27 जुलाई को विकासखण्ड परिसर शेरगढ़, 30 जुलाई को विकासखण्ड परिसर आलमपुर जाफराबाद, 1 अगस्त 2024 को विकासखण्ड परिसर रामनगर, 06 अगस्त को विकासखण्ड परिसर मझगवाँ, 08 अगस्त को विकासखण्ड परिसर नवाबगंज, 13 अगस्त को विकासखण्ड परिसर भदपुरा, 16 अगस्त को विकासखण्ड परिसर फरीदपुर, 20 अगस्त को विकासखण्ड परिसर भुता, 22 अगस्त को विकासखण्ड परिसर मीरगंज, 24 अगस्त को विकासखण्ड परिसर फतेहगंज पश्चिमी, 27 को अगस्त विकासखण्ड परिसर क्यारा, 29 अगस्त को विकासखण्ड परिसर बिथरी चैनपुर तथा 31 अगस्त को विकासखण्ड परिसर भोजीपुरा में दिव्यांगजनों के चिन्हांकन के लिए शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

इस दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया है कि जनपद के ऐसे पात्र दिव्यांग जिन्हें गत तीन वर्षों में सहायक उपकरण प्राप्त नहीं हुए हैं तथा उन्हें कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण की आवश्यकता है जैसे- ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर, बैशाखी, श्रवणयंत्र, एमआर किट, लेप्रोसी किट, ब्रेल किट, स्मार्ट केन आदि दिये जाने के लिए चिन्हांकन शिविर में लाभार्थी अपने साथ सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत 40 प्रतिशत अथवा इससे अधिक दिव्यांगता का दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं यूडीआईडी कार्ड, सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्र (शहरी क्षेत्र 56460 रूपये एवं ग्रामणी क्षेत्र 46080 रूपये), जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड/राशन कार्ड नम्बर, एक रंगीन फोटो, उपकरण के लिए चिकित्सा अधिकारी से संस्तुति प्रमाण पत्र सहित अपने निकट के विकासखण्डों में निर्धारित तिथियों में अधिक से अधिक दिव्यांगजन पहुँच कर लाभ उठाएं

वहीं, उन्होने कहा कि ऐसे दिव्यांगजन जिनके पास कोई प्रपत्र नहीं है वह भी चिन्हांकन शिविर में उपस्थित हों सकते हैं, जिससे उनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र/यूडी0आई0डी0 कार्ड जारी कराकर उक्त शिविर के माध्यम से लाभान्वित किया जा सके।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story