×

Bareilly News: लू के बढ़ते प्रकोप पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सीएचसी में बनाया कोल्ड रूम

Bareilly News: गर्मी को देखते हुए सीएचसी पर ओआरएस कार्नर भी बनाया गया है। फार्मासिस्ट विनय कुमार सिंह भदौरिया ने बताया कि उच्च अधिकारियो के निर्देश पर ओआरएस कार्नर बनाया गया है।

Sunny Goswami
Published on: 18 April 2024 3:06 PM GMT
Bareilly News
X

सीएचसी में स्थापित कोल्ड रूम (Pic:Newstrack)

Bareilly News: गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारिया कर ली हैं। राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार सीएचसी मीरगंज पर 6 बेड के कोल्ड रूम की स्थापना की गई है। जिसमे हीट वेव से ग्रसित मरीजों का उपचार किया जाएगा। जिसको लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक ने सी एच सी पर हीटवेव प्रबंधन के लिए कोल्ड रूम की स्थापना की है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ.वागीश कुमार ने बताया कि लू के मुख्य लक्षण घबराहट, चक्कर आना, सुखी त्वचा, तेज सरदर्द, उल्टी आदि है। इसके अतरिक्त तेज बुखार या दौरा पड़ना भी हो सकते है।

लू से ऐसे करे बचाव

लू से बचाव के लिए नंगे पैर ना घूमें एवं दोपहर के समय घर से निकलने से बचे, बासी भोजन का सेवन न करें और बुखार आने पर ठंडे पानी की पट्टियां रखें। आपातकालीन स्थिति में निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आकर उपचार लें अथवा 108 नंबर पर कॉल करें, लोग सीधा सूर्य की किरणों से बचे अपने शरीर को कपड़ो से ढक कर रखे, साथ ही समय समय पर जूस, ओआरएस का सेवन करते रहें। बाहर की तली भुनी चीज़ो से परहेज़ करें, पिछले दस दिन पहले से गर्म हवा चलने लगी है जो मई जून तक चलती है सीएचसी पर कोल्ड रूम बना दिया गया है जिसमे 6 बेड है। अगर किसी को तेज़ बुखार, सिर दर्द, उलटी, बदन दर्द हो तो 108 पर कॉल करके यहाँ इलाज करवाये। अस्पताल मे मरीजो के इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम हर वक़्त तैयार है। उन्होंने बताया कि कोल्ड रूम मे लू लगने वाले मरीजों को भर्ती किया जायेगा जिसके लिए उनके यहाँ कोल्ड रूम पूरी तरह तैयार है। बाहर का बना हुआ खाना खाने से परहेज़ करें जितना हो सकता है घर का बना खाना ही खाये, गर्मी मे तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें जिससे शरीर मे पानी की कमी नही होने पाए।

ओआरएस कार्नर भी तैयार

गर्मी को देखते हुए सीएचसी पर ओआरएस कार्नर भी बनाया गया है। फार्मासिस्ट विनय कुमार सिंह भदौरिया ने बताया कि उच्च अधिकारियो के निर्देश पर ओआरएस कार्नर बनाया गया है जिसमे जो मरीज सीएचसी पर दवाई लेने आ रहें है वो ओआरएस कार्नर मे रखे डब्बे मे से खुद ओआरएस ले सकते है। बता दे, जिले में बीते कुछ दिनों से गर्मी मे इजाफा हुआ है। दिन का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है साथ ही दोपहर को चल रही तेज़ हवा के कारण रोड पर कम लोग दिखाई दे रहें है। लोग जरुरी कार्य से ही घर से बाहर निकल रहें है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story