Bareilly News: मनरेगा में मीरगंज और आलमपुर जाफराबाद स्थिति खराब ,डीएम ने खंड विकास अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

Bareilly News: आंकाक्षात्मक विकास खण्डों की निर्धारित पैरामीटर पर प्रगति की भी समीक्षा की गयी, जिसके अन्तर्गत एमओआईसी रिछा और शेरगढ़ को निर्देश दिये गये

Sunny Goswami
Published on: 28 Aug 2024 3:18 PM GMT
Bareilly News
X

Bareilly News

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने मंगलवार को विकास भवन मे विकास/ निर्माण कार्यों, सीएम डैशबोर्ड, आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति की मासिक समीक्षा बैठक की जिसमे उन्होंने अधिकारियों को रैंकिंग में सुधार के निर्देश दिए जिलाधिकारी ने विकास कार्यों/निर्माण कार्यों आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति समीक्षा/सीएम डैशबोर्ड एवं खंड विकास अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें डी एवं ई श्रेणी वाले विभागों को अपनी रैंकिंग में सुधार, लोक शिकायतों के समय से निस्तारण, एनआरएलएम की सी0सी0एल0 तथा पारिवारिक लाभ योजना आदि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये कम विद्युत सप्लाई वाले 10 सबस्टेशनों की रिपोर्ट उपलब्ध कराने, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अन्तर्गत सीसीएल वितरण कराने के निर्देश दिये गये।

आंकाक्षात्मक विकास खण्डों की निर्धारित पैरामीटर पर प्रगति की भी समीक्षा

सीएम डैशबोर्ड पर डी एवं ई ग्रेड पाने वाले विभागों के अधिकारियों को रैंकिंग में शीघ्र सुधार करने के निर्देश दिये निर्माण कार्यों समीक्षा करते हुये राजकीय महाविद्यालय रिछा, पर्यटन विभाग के अन्तर्गत राही होटल, आईआईटी फरीदपुर आदि के कार्य की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी ली गयी। समस्त कार्यदायी संस्थाएं जिनका निर्माण कार्य पूर्ण किये जाने की तिथि निकल चुकी है वह सभी अपने कार्य पूर्ण होने में लगने वाले वास्तविक समय के अनुरूप शासन से गली तिथि निर्धारित करवा लें। आंकाक्षात्मक विकास खण्डों की निर्धारित पैरामीटर पर प्रगति की भी समीक्षा की गयी, जिसके अन्तर्गत एमओआईसी रिछा और शेरगढ़ को निर्देश दिये गये कि डायबटिज/हाईपरटेंशन के मरीजों के चिन्हांकन हेतु कैम्प लगवाये जायें। और उनकी सम्बंधित पोर्टल पर फीडिंग भी करवायी जाये। विकास खण्ड रिछा में पोषण आहार वितरण में स्थिति अच्छी नहीं पाये जाने पर निर्देश दिये गये कि पोषण आहार का वितरण पहले आंकाक्षात्मक विकास खण्डों में कराया जाये।

सत्यापन कार्य को शीघ्रता से कराये जाने के निर्देश

परियोजना निदेशक एनआरएलएम को आकांक्षात्मक विकास खण्डों में स्वयं सहायता समूहों के गठन तथा सीसीएल वितरण के कार्य में शिथिलता बरतने तथा विकास खण्डों का निरीक्षण भी ना कर पाने के कारण प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान किये जाने के निर्देश दिये बैठक में विभिन्न प्रकार की पेंशनों के सत्यापन कार्य की समीक्षा करते हुये पाया गया कि विगत बैठक से लम्बित प्रकरणों की संख्या काफी कम हुई है। अवशेष प्रकरणों के भी सत्यापन कार्य को शीघ्रता से कराये जाने के निर्देश समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को दिये समस्त खण्ड विकास अधिकारियों/एडीओ पंचायत से भी उनके स्तर से लम्बित कार्यों की समीक्षा करते हुये पाया गया कि मनरेगा फीडिंग में विकासखंड आलमपुर जाफराबाद व मीरगंज की स्थिति खराब है जिस पर खण्ड विकास अधिकारी आलमपुर जाफराबाद व मीरगंज का स्पष्टीकरण लिये जाने के निर्देश दिये गये।

15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत निर्धारित धनराशि व्यय ना किये जाने के कारण रामनगर, नवाबगंज, बिथरी चैनपुर के एडीओ पंचायत को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त मॉडल गांव में 2023-24 में कराये गये कार्यों का भुगतान करने तथा वर्ष 2024-25 में कार्य आरम्भ कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी विश्राम सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार, परियोजना निदेशक, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी/खंड विकास अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story