×

Bareilly News: फाइलेरिया घातक बीमारी, बचाव को जरूर करें दवाई का सेवनः डॉ वागीश कुमार

Bareilly News: जिले में 10 से 28 फरवरी तक फाइलेरिया (हाथी पाव) को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को साइड इफेक्ट के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

Sunny Goswami
Published on: 10 Feb 2024 12:29 PM GMT
bareilly news
X

फाइलेरिया घातक बीमारी (न्यूजट्रैक)

Bareilly News: सरकार समय-समय पर बीमारियों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाती रहती है। जिससे लोगों को होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। जिले में 10 से 28 फरवरी तक फाइलेरिया (हाथी पाव) को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को दवाइयां खिलाएंगे और उससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

फाइलेरिया का कोई इलाज नहीं

जिसको लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा प्रभारी डॉ. वागीश कुमार ने बताया कि फाइलेरिया एक घातक बीमारी है। अगर यह किसी को हो जाए तो फिर इसका कोई इलाज नहीं लेकिन जो ट्रिपल थेरैपी चलती है। सालभर में एक बार जो इस बार 10 फरवरी से 28 फरवरी तक चलेगी। जिसमे स्वास्थ्यकर्मी घर -घर जाकर लोगों को दवाए खिलाएंगे। फाइलेरिया की दवाई को केवल 2 साल से कम बच्चे, गर्भवती महिलायें और गंभीर रोग से पीड़ित लोगों को छोड़ सभी लोग इसका सेवन करना चाहिए।

फाइलेरिया के लक्षण

शरीर का कोई अंग लटकने से होता है जैसे महिलायों के स्तन, अंडकोष, पैर, हाथ इनमें फाइलेरिया होने के चांस होते है। यह बीमारी भी मच्छर के काटने से होती है लेकिन इस बीमारी के लक्षण लोगों मे 10 से 15 साल बाद आते हैं। मच्छरों से बचने के लिए लोग मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। देहात में लोग फाइलेरिया को हाथी पाव बीमारी के नाम से भी जानते हैं। इसकी दवा निशुल्क है। लोगों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी हर वक़्त उपलब्ध है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story