×

Bareilly News: वर्ल्ड मलेरिया डे पर नर्सिंग की छात्राओं ने लोगो को किया जागरूक

World Malaria Day 2024: चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वागीश कुमार ने बताया कि प्रत्येक 25 अप्रैल को वर्ल्ड मलेरिया डे मनाया जाता है, वहीं छात्रों द्वारा एक कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक किया गया।

Sunny Goswami
Published on: 25 April 2024 2:47 PM GMT
Bareilly News
X

Bareilly News (Pic:Newstrack)

Bareilly News: वर्ल्ड मलेरिया डे पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज मे नर्सिंग छात्रों ने लोगों को जागरूक किया। इस दौरान छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक और रैली कर सीएचसी पर आने वाले मरीजो को मलेरिया के प्रति जागरूक किया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वागीश कुमार ने बताया कि प्रत्येक 25 अप्रैल को वर्ल्ड मलेरिया डे मनाया जाता है, वर्ल्ड मलेरिया डे पर नर्सिंग छात्रों द्वारा एक कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया है। लोगों को मलेरिया से बचने के लिए अपने घर के आसपास गंदगी एकत्र नहीं होने देना चाहिए, बाहर का खाना खाने से भी जितना हो उतना बचना चाहिए अगर किसी को बुखार की शिकायत है तो वो किसी भी समय सीएचसी पर आकर अपनी जांच करवा कर दवाई ले सकता है।

मलेरिया से बचाव के लिए दिए टिप्स

उन्होनें कहा कि दस्तक कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। क्षेत्र मे खानपुर गांव मे अभी मलेरिया के तीन मरीज मिले है। हर गांव मे फॉगिंग करवाई जा रही है। लोगों को अपने कूलर का पानी बदलते रहना चाहिए। छोटे बच्चो पर खास ध्यान देने की जरुरत है।

1245 लोगों की जांची गई मलेरिया

समस्त गांवों मे सीएचओ और आशाओं के द्वारा कुल 1245 मलेरिया आर डी टी की जांचे की गयी है, जिसमे से एक बालिका की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है जो की फतेहगंज पश्चिमी ब्लॉक की निवासी है। इसके साथ ही ग्राम सैजना और परचवा मे पिछले साल मलेरिया घनात्मक रोगियों की मलेरिया की 18 स्लाइड भी बनाई गई जिससे की यह जाना जा सके कि उस व्यक्ति के अंदर मलेरिया का परजीवी उपस्थित तो नहीं है। इस दौरान डॉक्टर रोहन दिवाकर, बी पी एम पुनीत सक्सेना, बीसीपीएम प्रेमपाल, फार्मासिस्ट विजयपाल सिंह भदौरिया, दुर्गेश मिश्रा, अजय कुमार उपस्थित रहें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story