Bareilly News: 'स्कूल चलो अभियान' के प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना

Bareilly News: जिलाधिकारी ने अपील की है कि अभिभावकगण यह पैसा अन्य कार्यों में ना लगाकर ड्रेस, जूते, मोजे, कॉपी-किताब आदि क्रय करने में व्यय करें। समस्त विद्यालयों में स्मार्ट क्लास संचालित हैं।

Sunny Goswami
Published on: 1 July 2024 12:32 PM GMT (Updated on: 2 July 2024 6:38 AM GMT)
School Chalo Abhiyaan promotional vehicle Campaign launched Bareilly News in hindi
X

'स्कूल चलो अभियान' के प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना: Photo- Newstrack

Bareilly News: उत्तर प्रदेश के जनपद बरेली के कंपोजिट विद्यालय जसौली में निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं को उपहार देकर उनका स्वागत किया गया। इस दौरान कैंट विधायक, मंडलायुक्त, और जिलाधिकारी ने वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कैंट विधायक संजीव अग्रवाल ने बताया कि आज प्रथम दिन विद्यालय में आए बच्चों का स्वागत व अभिनंदन किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में 'स्कूल चलो अभियान' के अन्तर्गत एक जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूल में प्रवेश लें, शिक्षा प्राप्त करें।

इस कार्य में बच्चों के माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है, वे अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजें। प्रदेश सरकार द्वारा विद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चों को ड्रेस, जूते, मोजे, कॉपी-किताब, ,मिड डे मिल, आदि की सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा गरीब बच्चे स्कूल में पढ़ने आएं और सभी सुविधाओं के साथ अच्छी शिक्षा प्राप्त करें, यही बच्चे भारत का भविष्य हैं जो भारत को मजबूत व समृद्ध बनाएंगे।

बच्चों के ड्रेस के लिए अभिभावकों के खाते में पैसा हुआ क्रेडिट

इस अवसर पर मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने बताया कि आज प्रथम दिन विद्यालय में आने वाले बच्चों व अभिभावकों का स्वागत है विद्यालय के शिक्षक/शिक्षिकाओं का बच्चों के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है, आप बच्चों को जैसा बनाएंगे वे वैसे ही बनेगें, इसलिये विद्यालय के समस्त बच्चों को अपना बच्चा मानकर उनके भविष्य का निर्माण करें। डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में बच्चों की ड्रेस के लिए पैसा आ गया है। अतः अभिभावकगण अपने बच्चों डेंगू व मलेरिया से बचाने के दृष्टिगत पूरी आस्तीन की शर्ट व पैंट लेकर दें बच्चों को शिक्षित करने में शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों का भी उत्तर दायित्व है, बिना आपके सहयोग के यह कार्य संभव नहीं है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा 01 जुलाई से समस्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है, अभियान की शुरूआत आज कम्पोजिट विद्यालय जसौली से की जा रही है।


जनपद में 2483 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा 18 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के शिक्षक व प्रधानगणों को छूटे हुये बच्चों को विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रेरित करना है। जो बच्चे पहले से विद्यालय में पंजीकृत हैं उनके अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपये प्रेषित किये गये हैं, जिन बच्चों के खातों में धनराशि नहीं आयी है शिक्षकगण उस बच्चे का नाम, अभिभावक का नाम व पता बीएसए ऑफिस में दें, जिससे उनकी भी धनराशि खाते में आ सके। इस जनपद में लगभग 22500 से अधिक बच्चों के नये नामांकन हुये हैं उनके अभिभावकों द्वारा जब खाता नम्बर दे दिया जायेगा तब उनके भी खाते में 1200 रुपये भेजा जायेगा।

जिलाधिकारी ने अभिभावकों से की अपील

जिलाधिकारी ने अपील की है कि अभिभावकगण यह पैसा अन्य कार्यों में ना लगाकर ड्रेस, जूते, मोजे, कॉपी-किताब आदि क्रय करने में व्यय करें। समस्त विद्यालयों में स्मार्ट क्लास संचालित हैं, जिस पर शिक्षकगण बच्चों को संचारी रोग जागरूकता सम्बन्धी वीडियो दिखाएं इसके साथ ही समय-समय पर चलने वाले अन्य कार्यक्रमों की जानकारी दें, जिससे बच्चों के साथ ही उनके परिवारिजन व उनके आस-पास के लोगों का भी ज्ञान वर्धन हो।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, खण्ड विकास अधिकारी नगर क्षेत्र शिक्षक/ शिक्षिकाएं, बच्चों के अभिभावकगण, छात्र/छात्राएं सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story