×

Shikshak Bharti Case: 69 हजार शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री का घेरा आवास

Shikshak Bharti Case: यूपी सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के लखनऊ स्थित आवास के बाहर 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में शामिल अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने कहा, कि हमारे आरक्षण निर्धारण को लेकर लापरवाही बरती गयी, जिसके चलते हम आंदोलन को बाध्य हुए हैं।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 15 March 2023 1:30 PM GMT (Updated on: 15 March 2023 1:55 PM GMT)
Shikshak Bharti Case: 69 हजार शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री का घेरा आवास
X
विरोध प्रदर्शन करते अभ्यर्थी (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

Shikshak Bharti Case: यूपी सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के लखनऊ स्थित आवास के बाहर 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में शामिल अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने कहा, कि हमारे आरक्षण निर्धारण को लेकर लापरवाही बरती गयी, जिसके चलते हम आंदोलन को बाध्य हुए हैं। अपनी मांगों के समर्थन में कई जिलों से आए अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास पर पहुंचे थे। जहाँ उन्होंने नारेबाजी की इस दौरान मौके पर भरी पुलिस बंदोबस्त किया गया था।

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने कही यह बात
इन अभ्यार्थियों ने बताया कि 69 हज़ार पदों कि शिक्षक भर्ती में आरक्षण नियम लागू करने में गड़बड़ी हुई थी। इस मामले में वह राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग गए थे जहाँ आयोग ने भी इस गड़बड़ी को माना और यूपी सरकार को इसमें सुधार कर भर्ती से छूटे हुए सभी पात्र अभ्यार्थियों कि नियुक्ति के लिए कहा था। इन विरोध प्रदर्शन कर रहे अभ्यार्थियों का कहना था, कि सरकार इस मामले में कोर्ट में अपना पक्ष रख मामला जल्द निस्तारित कराए जिससे नियुक्ति हो सके।

हिरासत में लेकर ईको गार्डन में छोड़ा
बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास के का घेराव कर प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी किसी जिम्मेदार अधिकारी से बात करने की मांग कर रहे थें। इन विरोध कर रहे अभ्यर्थियों ने कहा, कि हमारे पक्ष को सुनकर यूपी सरकार उसे न्यायालय की डबल बेंच के सामने रखे, जिससे हमें न्याय मिल सके। हालाँकि पुलिस ने विरोध प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को हिरासत में ले लिया लिया। जिसके बाद बस में भरकर के उन सभी प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को ईको गार्डन भेज दिया।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story