×

Basti News: कमीशन दीजिए काम लीजिए, प्रधान से 50 हजार रिश्वत लेने में नपे पंचायत सचिव

Basti News Today: साउंघाट विकास खंड में तैनात पंचायत सचिव किशन वर्मा का प्रधान से रिश्वत लेते का वीडियो वायरल हुआ है।

Amril Lal
Report Amril Lal
Published on: 26 Dec 2022 3:19 PM GMT
Basti News
X

Suspended। (Social Media)

Basti News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां भ्रष्टाचार को कम करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दे रहे हैं, जनता से कोई सुविधा शुल्क ना लेने को कह रहे हैं, लेकिन बस्ती जिले में उन्हीं के अधिकारी कमीशन लिए बगैर कोई काम नहीं करते हैं, आए दिन सड़कों को लेकर विवाद हो रहा है या तो बाउंड्री बनवाने को लेकर इस्टीमेट बनाने पर कमीशन चाहिए। अधिकारियों के ऐसे रवैये से सरकार के छवि खराब हो रही है। ताजा मामला बस्ती जिले का है।

ये है मामला

बस्ती जिले के विकास खंड सांउघाट के प्राथमिक स्कूल की बाउंड्री वाल के स्टीमेट पास करने के नाम पर पंचायत सचिव ने ग्राम प्रधान से रिश्वत ली थी। प्रधान की लिखित शिकायत पर इस मामले में सोमवार को डीपीआरओ नमिता शरण ने बड़ी कार्रवाई की है। रिश्वत लेने का वीडियो वायरल होने के बाद पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया है। प्राथमिक विद्यालय के बाउंड्री वाल निर्माण के स्टीमेट की स्वीकृति के नाम पर 50 हजार रूपये रिश्वत लेने का वीडियो वायरल होने के बाद से पूरे विभाग की खूब फजीहत हो रही है। जिले के आला अधिकारियों ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया है। मामले की जांच एडीओ से कराई जा रही है।

पंचायत सचिव का हुआ वीडियो वायरल

साउंघाट विकास खंड में तैनात पंचायत सचिव किशन वर्मा का एक वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। वीडियो में पंचायत सचिव, ग्राम प्रधान गंधरिया फैज की ओर से एक व्यक्ति से रिश्वत लेते देखे जा रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद विभाग में हड़कंप मच गई। मामले में विभागीय अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी। रिश्वत लेते हुए पंचायत सचिव का किसी ने वीडियो बना लिया था।

वीडियो वायरल होने के बाद डीपीआरओ ने पंचायत सचिव को किया निलंबित

सोमवार की सुबह वीडियो किसी ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो वायरल होने के बाद डीपीआरओ ने पंचायत सचिव किशन वर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। गंधरिया फैज की ग्राम प्रधान माया देवी ने सेक्रेटरी किशन को पचास हज़ार रिश्वत लेने की लिखित शिकायत डीपीआरओ से की है। इस पर डीपीआरओ का कहना है कि इस मामले में संबंधित पंचायत सचिव के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करते हुए उसे साउघाट ब्लाक से अटैच कर मामले की जांच एडीओ पंचायत बनकटी को दे दी है।

भाजपा नेता सेक्रेटरी पर लगाया आरोप

वहीं, बस्ती जिले के कुदरहा ब्लाक का भी एक मामला है जहां भाजपा नेता ब्रह्मदेव यादव ने खंड विकास अधिकारी के सामने सेक्रेटरी के ऊपर आरोप लगाया कि बिना कमिशन लिए काम पर स्वीकृति नहीं की जाती है जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वहीं, जिले के आला अधिकारी कार्रवाई की बात करते हैं लेकिन कहीं ना कहीं विकास कार्यों में कमीशन खोरी बाधा बन रही है। यह अपने आप में सवाल खड़ा हो रहा है और उत्तर प्रदेश के सरकार की छवि खराब हो रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story