×

Amarmani Tripathi News: पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की फिर बढ़ीं मुश्किलें, कोर्ट ने गिरफ्तारी का दिया आदेश, ये है पूरा मामला?

Amarmani Tripathi News: बस्ती एमपी-एमएलए कोर्ट ने 22 साल पुराने मामले में अमरमणि त्रिपाठी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। साथ ही पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया है स्पेशल टीम गठित करके अमरमणि को गिरफ्तार करके एक नवंबर को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

Jugul Kishor
Published on: 17 Oct 2023 2:21 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 4:43 AM GMT)
Amarmani Tripathi News
X

पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी (सोशल मीडिया)

Amarmani Tripathi News: हाल ही में मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में उम्र कैद की सजा से रिहा हुए पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं। बस्ती एमपी-एमएलए कोर्ट ने 22 साल पुराने मामले में अमरमणि त्रिपाठी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। साथ ही पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया है स्पेशल टीम गठित करके अमरमणि को गिरफ्तार करके एक नवंबर को कोर्ट में पेश किया जाए।

कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि, पूर्व में अमरमणि त्रिपाठी को कोर्ट ने हाजिर होने का आदेश दिया गया था। इस पर सोमवार को सुनवाई के दौरान गोरखपुर के वरिष्ठ जेल अधीक्षक की तरफ से आख्या दी गई कि 25 अगस्त 2023 को उत्तर प्रदेश शासन कारागार प्रशासन के आदेश पर अमरमणि त्रिपाठी को रिहा कर दिया गया था। रिहाई के बावजूद न्यायालय में हाजिर न होने पर अदालत ने सोमवार को गैर जमानती वारंट जारी किया। साथ ही मामले में गैरहाजिर नैनी शर्मा और शिवम उर्फ रामयज्ञ को फरार घोषित करने का आदेश भी पुलिस को दिया है।

बता दें कि 11 सितंबर को सीएमओ स्तर से गठित पांच सदस्यीय बोर्ड की रिपोर्ट में अमरमणि को डिप्रेशन की बीमारी बताते हुए उसका इलाज राज्य चिकित्सा परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देश के अनुसार चलने की बात कही गई थी। कोर्ट ने मेडिकल रिपोर्ट पर टिप्पणी करते कहा है कि मात्र डिप्रेशन के आधार पर किसी आरोपी को कोर्ट आने से अवमुक्त नहीं किया जा सकता।

क्या है पूरा मामला?

बस्ती कोतवाली क्षेत्र के गांधीनगर के व्यापारी धर्मराज मद्धेशिया के बेटे राहुल का 6 दिसंबर 2001 को अपहरण कर लिया गया था। कोतवाली थाने में केस दर्ज कराया गया था। पुलिस ने काफी जांच के बाद धर्मराज के बेटे के पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के लखनऊ स्थित आवास से बरामद किया था। इस मामले में पूर्व मंत्री समेत नौ लोग आरोपित है। 22 साल से चल रहे इस केस में तीन आरोपियो के खिलाफ कोर्ट में ट्रायल तक नहीं शुरु हो गया है। इनमें एक एक अमरमणि त्रिपाठी भी हैं। वह आज तक कोर्ट में पेश नहीं हुए हैं। इसी तरह आरोपी नैनीश शर्मा और शिवम को पुलिस गिरफ्तार तक नहीं कर पाई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story