×

बस्ती: अवैध शराब की छापेमारी में लगी यूपी पुलिस, कर रही ठिकानों को ध्वस्थ

शासन के निर्देश पर आबकारी विभाग की प्रवर्तन टीम और पुलिस की टीम लगातार अ‌वैध शराब के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अब तक की कार्रवाई की बात की जाए तो आबकारी की प्रवर्तन टीम ने 5192 छापेमारी की है।

Roshni Khan
Published on: 3 Feb 2021 11:12 AM GMT
बस्ती: अवैध शराब की छापेमारी में लगी यूपी पुलिस, कर रही ठिकानों को ध्वस्थ
X
बस्ती: अवैध शराब की छापेमारी में लगी यूपी पुलिस, कर रही ठिकानों को ध्वस्थ (PC: social media)

बस्ती: शासन के निर्देश पर जिला आबकारी विभाग और पुलिस की टीम लगातार अवैध शराब के खिलाफ अभियान चला रही है। अब तक बड़े पैमाने पर छापेमारी कर अ‌वैध शराब के ठिकानों को ध्वस्थ किया जा रहा है। साथ ही इस काम में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई भी की जा रही है। अवैध शराब पर कार्रवाई से जहां जहरीली शराब पर अंकुश लग रहा है, वहीं सरकार का राजस्व भी बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें:रिहाना पर गुस्सा बॉलीवुड: किसान आंदोलन पर किया था ट्वीट, अब मिला तगड़ा जवाब

टीम लगातार अ‌वैध शराब के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है

शासन के निर्देश पर आबकारी विभाग की प्रवर्तन टीम और पुलिस की टीम लगातार अ‌वैध शराब के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अब तक की कार्रवाई की बात की जाए तो आबकारी की प्रवर्तन टीम ने 5192 छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान 13831 लीटर अ‌वैध शराब को नष्ट किया गया, 403 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस के अलावा इस काम में अभ्यस्थ हो चुके 6 लोगों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट में कार्रवाई की गई है।

तीन थाना क्षेत्र हर्रैया, परसरामपुर और छावनी थाना क्षेत्र में सबसे ज्यादा कच्ची शराब बनाई जाती है। इन तीन थाना क्षेत्रों में लगातार कार्रवाई की जा रही है, इन थाना क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जा रही है और सख्त कार्रवाई भी की जा रही है, 6 लोगों पर गैंगेस्टर लगाया गया है इस के अलावा 11 लोगों को चिंहित किया गया है जिन के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी।

अवैध शराब के खिलाफ लगातार छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है

शासन के निर्देश पर जहां अवैध शराब के खिलाफ लगातार छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है, वहीं इस कार्रवाई से दो लाभ मिल रहे हैं, एक तो कच्ची शराब पर अंकुश लग रहा है वहीं सरकार को भी राजस्व का लाभ मिल रहा है। कोरोना काल में वित्तीय वर्ष 2020-21 की बात की जाए तो 329.93 करोड़ का लक्ष्य है।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत पहुंचे जनपद चमोली, जनता ने किया सम्मान

अब तक 240.84 करोड़ का राजस्व सरकार को प्राप्त हो चुका है। जनवरी माह में 29.88 करोड़ का लक्ष्य रखा गया था लेकिन लक्ष्य के सापेक्ष 140 प्रतिशत ज्यादा 40.12 करोड़ का लक्ष्य मात्र एक माह में प्राप्त हुआ है। ओवर आल इस वित्त वर्ष में कोरोना काल के बावजूद 105 प्रतिशत राजस्व की वसूली हो चुकी है, जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि अ‌वैध शराब से राजस्व पर फर्क पड़ता है, इस के लिए टीम लगातार अ‌वैध शराब के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

रिपोर्ट- अमृत लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story