Basti News: घाघरा नदी के कटान से ग्रामीणों में दहशत, प्रशासन से मांग कर रहे मदद

Basti News: घाघरा नदी के कटान से ग्रामीण दहशत में हैं, प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई न करने पर नाराज ग्रामीण बस्ती गोरखपुर राम जानकी मार्ग को जाम कर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Amril Lal
Report Amril Lal
Published on: 20 Aug 2024 1:40 PM GMT
Annoyed by the erosion of Ghaghra river Villagers have blocked Basti Gorakhpur Ram Janaki Marg and are protesting
X

 घाघरा नदी के कटान नाराज ग्रामीणों ने बस्ती गोरखपुर राम जानकी मार्ग को जाम कर ग्रामीणों का चल रहा है प्रदर्शन: Photo- Newstrack

Basti News: उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती में घाघरा नदी के कटान से ग्रामीण दहशत में हैं। प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई न करने पर नाराज ग्रामीणों ने बस्ती गोरखपुर राम जानकी मार्ग को जाम कर दिया है और ग्रामीणों का चल रहा है। ग्रामीण प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि तत्काल घाघरा नदी का कटान रोका जाए, जिससे हम लोगों का गांव बच सके। बस्ती जिले में घाघरा नदी का कहर जारी है। घाघरा नदी के समीप बसे गांव में दहशत का माहौल है। वहीं गांव छोड़कर जनता पलायन भी कर रही है।

घाघरा नदी के कटान से गांव में दहशत

बस्ती जिले में घाघरा नदी का लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर क्षेत्र पड़ता है। घाघरा नदी का जलस्तर घट रहा है। लेकिन घाघरा नदी का कटान तेजी से हो रहा है। घाघरा नदी के समीप बसे गांव में दहशत का माहौल है। क्योंकि घाघरा नदी के कटान से कई घर पेड़ पौधे नदी में विलीन हो गए हैं।


वहीं ग्रामीणों ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा अभी तक इस कटान को रोकने के लिए ना तो जिले के आला अधिकारी आए। ना ही कोई जनप्रतिनिधि। घाघरा नदी के कटान से हम लोग दहशत में हैं। गांव छोड़कर हम लोग पलायन भी कर रहे हैं। अपना सामान लेकर सुरक्षित स्थान पर जा रहे हैं। क्योंकि घाघरा नदी का कटान इतना तेज है कि 1 घंटे में लगभग 100 मीटर से ज्यादा मिट्टी काटकर नदी में बिलियन कर रही है। कई घर भी घाघरा नदी के कटान से विलीन हो गया है नदी में।

वही इस कटान को लेकर जनता भी भयभीत है। जनता के सामने यह भी समस्या उत्पन्न होकर सामने आ रही है कि अब हमारा घर नदी में विलीन कहीं हो जाएगा तो हम लोग कहां जाकर रहेंगे। फिर हाल ग्रामीणों का कहना यह भी है कि हर साल बाढ़ से हम लोग परेशान होते हैं। इस बार नदी के कटान से परेशान हैं। सरकार हम लोगों पर कोई ध्यान नहीं दे रही है ।


नाराज ग्रामीणों ने राष्ट्रीय राजमार्ग राम जानकी मार्ग को जाम किया

इसी बात को लेकर नाराज ग्रामीणों ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग राम जानकी को जामकर प्रदर्शन किया और प्रशासन से मांग किया कि तत्काल अगर कटान रोकथाम के लिए कोई उपाय नहीं किया गया तब तक यह रास्ता जाम रहेगा। वहीं जाम खुलवाने पहुंचे उप जिला अधिकारी बस्ती सदर जनता को समझा बुझा रहे हैं। फिलहाल इस कटान पर जिले के कोई अधिकारी अभी तक बयान देने को तैयार नहीं है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story