×

Basti News: साधारण पाउडर को हीरोइन बनाकर मुस्लिम युवक को करवाई थी जेल, 20 साल बाद आज रिहा

Basti News: बिना किसी गुनाह के ही 20 साल से जेल काटता रहा। एक पुलिस वाले ने साधारण पाउडर को हेरोइन बताकर अब्दुल अय्यूब नाम के व्यापारी को जेल भेजा था। 20 साल बाद आज कोर्ट से इंसाफ मिला।

Snigdha Singh
Published on: 22 May 2023 5:09 PM GMT (Updated on: 22 May 2023 5:59 PM GMT)
Basti News: साधारण पाउडर को हीरोइन बनाकर मुस्लिम युवक को करवाई थी जेल, 20 साल बाद आज रिहा
X
Muslim youth abdul ayub was jailed on fake heroin powder released today after 20 years (Photo-Social Media)

Basti News: बस्ती में एक शख्स को 20 साल बाद मिला न्याय। बिना किसी गुनाह के ही 20 साल से जेल काटता रहा। एक पुलिस वाले ने साधारण पाउडर को हेरोइन बताकर अब्दुल अय्यूब नाम के व्यापारी को जेल भेजा था। 20 साल बाद कोर्ट से इंसाफ मिला। सिपाही ने दुश्मनी के चलते झूठे केस में फंसा दिया, जिसका इंसाफ बाद मिला।

किसी ने सच कहा है कि सच को इंसाफ मिलता है भले ही देर में मिले। इसका एक उदाहरण है उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के अब्दुल अय्यूब। दरअसल, अब से करीब 20 साल पहले एक सिपाही खुर्शीद अब्दुल के घर किराए पर रहता था। लेकिन किराया नहीं देता था। अब्दुल ने खुर्शीद को घर से निकाल दिया। लेकिन सिपाही ने अब्दुल को फंसाने का फुल फूफ प्लान बना लिया। साधारण पाउडर को हिरोइन बताकर उन्हे जेल भेज दिया। तत्कालीन सीओ सिटी अनिल सिंह, एसओ पुरानी बस्ती लालजी यादव और एसआई नर्मदेश्वर शुक्ल के नेतृत्व में 14 मार्च 2003 को उनको गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। दोष मुक्त होने में बीस साल लग गए। 29 अप्रैल, 2023 को कोर्ट ने उन्हें दोष मुक्त कर दिया।

सबकुछ हो गया बर्बाद

अब्दुल अय्यूब ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि जब वह जेल में थे, इस दौरान उनकी मां की मृत्यु हो गई। उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं जाने दिया गया। उनकी पत्नी कोमा में चली गई। उनका शून्य से करोड़ों का तैयार बिजनेस भी मिट्टी में मिल गया। जेल में रहते उनकी पूरी दुनिया ही उजड़ गई।

कैसे मिला न्याय

अय्यूब बतात हैे कि उनकी तरफ से . वरिष्ठ अधिवक्ता व पूर्व एडीजी प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव ने मामले में पैरवी की। अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट प्रथम विजय कुमार कटियार ने उनके केस की सुनवाई की। इसमें वैज्ञानिक जांच में जो पाउडर पुलिस ने बरामद दिखाया गया वह नकली निकला। इससे पुलिस द्वारा दिया गया पाउडर नकली निकला। वैज्ञानिकों ने न्यायालय को जानकारी दी हिरोइन का रंग नहीं बदलता। जबकि दिल्ली की लैब की जांच में भूरे (ब्राउन) रंग की हीरोइन मिली।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story