×

Basti: तुम्हारे लड़के ने रेप किया है बचाना है तो.., फोन पर पिता को मिली धमकी

Basti: साइबर ठगों के नए हैरान कर देने वाले केस सामने आ रहे हैं। जिसमे साइबर ठग बच्चों को किडनैपिंग और रेप के आरोप का झांसा देकर लोगों से लाखों रुपए ठगने का काम कर रहे हैं।

Amril Lal
Report Amril Lal
Published on: 4 April 2024 7:13 AM GMT
basti news
X

बस्ती में फोन पर पिता को मिली धमकी (न्यूजट्रैक)

Basti News: जिले में इन दिनों साइबर ठगों के नए हैरान कर देने वाले केस सामने आ रहे हैं। जिसमे साइबर ठग बच्चों को किडनैपिंग और रेप के आरोप का झांसा देकर लोगों से लाखों रुपए ठगने का काम कर रहे हैं। बस्ती जिले में ऐसे ही ठगी के शिकार बने रामरक्षा की तहरीर पर पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच कर दी है।

पीड़ित ने बताया कि ठगों ने उन्हें धमकाया तो वह डर गए, इस दौरान उन्होंने उनके बेटे को रेप केस से बचाने के लिए कई बार में अलग-अलग तीन अकाउंट नंबर देकर ऑनलाइन के जरिए 1 लाख 37 हजार रुपये ठग लिए। खुद को क्राइम ब्रांच और सीबीआई अधिकारी बताते हुए ठगों ने कहा कि तुम्हारे बेटे को नोएडा स्थित उसके कॉलेज से लाकर रेपकांड के मामले में बंद किया गया है। अगर अपने बेटे को छुड़ाना चाहते हैं तो रुपये की व्यवस्था करो। डर कर रामरक्षा ने नीतीश कुमार व राजू अंसारी नाम के ठगों के फोन-पे नंबर पर रुपये भेज दिया। पैसे देने के बाद अपने बेटे से बात करने की कोशिश की तो संपर्क नहीं हुआ। बाद में उनके बेटे ने कॉल बैक किया तब जाकर ठगी का पता चला।

दूसरा मामला रूधौली थाना क्षेत्र में सामने आया है जहाँ एक पिता से उसके बेटे के किडनैपिंग की बात बता कर उनसे डेढ़ लाख रुपए ठग लिए गए, साइबर ठगो ने हाई स्कूल के एक बच्चे के पिता को फोन किया और कहा कि आपका बच्चा किडनैप हो गया है और हूबहू उसकी ही आवाज सुना कर पिता को धमकी दी की अगर पैसे नहीं दोगे तो तुम्हारे बच्चे का मर्डर कर दिया जाएगा, इसके बाद घबराकर बच्चे के पिता ने साइबर ठग को आनन फानन में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर दिए, इसके बाद जब उन्होंने कुछ देर बार अपने बेटे को फोन किया तो उसने बताया कि वह तो बिल्कुल ठीक है और एग्जाम में बैठे होने के कारण मोबाइल बंद कर दिया था,जैसे ही उन्हें जानकारी हुई कि अब वह ठगी के शिकार हो गए हैं तो उन्होंने स्थानीय थाने में जाकर एफआईआर दर्ज कराई।

क्या बोले एएसपी

एएसपी ओपी सिंह ने बताया वर्तमान समय में अपराधियों के अपराध का तरीका बदल रहा है। जिसमें अब अपराधी फोन के माध्यम से भोले भाले लोगों को बरगलाकर उनसे पैसे ऐंठ रहे हैं। साइबर अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए समय समय पर जागरूकता अभियान चला कर लोगों को समझाया जाता है। लेकिन फिर लोगों को और जागरूक होने की जरूरत है, ताकि उनके साथ कोई भी साइबर अपराध न कर सके। जहां तक इन दोनों घटनाओं की बात है पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और आगे की विवेचनात्मक कार्यवाही की जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story