×

BBAU छात्रों को नए साल में तोहफा IIT BHU की क्लास व लैब कर सकेंगे इस्तेमाल

UIET के डायरेक्टर प्रोफेसर आरए खान ने इस एमओयू के विभिन्न आयामों से सभी को अवगत  कराया और कहा कि इस एमओयू के बाद BBAU के विद्यार्थी IIT BHU जा कर वहां की कक्षा और प्रयोगशाला का प्रयोग कर सकेंगे। वहां के संसाधनों का प्रयोग और शिक्षकों का मार्गदर्शन उन्हें प्राप्त होगा। इसके साथ ही हम फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम भी इस एमओयू के माध्यम से कर सकेंगे।

राम केवी
Published on: 6 Jan 2020 12:43 PM GMT
BBAU छात्रों को नए साल में तोहफा IIT BHU की क्लास व लैब कर सकेंगे इस्तेमाल
X

लखनऊ। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय BBAU, लखनऊ और IIT BHU के बीच आज एक एमओयू पुराने अकादमिक भवन के सभागार में हस्ताक्षरित हुआ है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि IIT BHU के डायरेक्टर डॉ. प्रमोद कुमार जैन, विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य संजय सिंह, विवि के कुलसचिव प्रोफेसर एस विक्टर बाबू, प्रोफेसर आरए खान(डायरेक्टर, यूआईइटी, बीबीएयू), डॉक्टर धीरेंद्र पांडे, डॉक्टर अलका उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए UIET के डायरेक्टर प्रोफेसर आरए खान ने इस एमओयू के विभिन्न आयामों से सभी को अवगत कराया और कहा कि इस एमओयू के बाद BBAU के विद्यार्थी IIT BHU जा कर वहां की कक्षा और प्रयोगशाला का प्रयोग कर सकेंगे। वहां के संसाधनों का प्रयोग और शिक्षकों का मार्गदर्शन उन्हें प्राप्त होगा। इसके साथ ही हम फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम भी इस एमओयू के माध्यम से कर सकेंगे।

कुलपति आचार्य संजय सिंह ने कहा कि BBAU व IIT BHU में एमओयू के बाद हमारे विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग के छात्रों को सीखने के अधिक अवसर प्राप्त होंगे। हम स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम, फैकेल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम के जरिए विद्यार्थियों और शिक्षकों को बीएचयू भेज सकेंगे और वहां के शिक्षकों को यहां विशेष व्याख्यान के लिए आमंत्रित कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थी आगे कोई एक क्रेडिट कोर्स भी BHU में कर सके इस पर भी विचार करना चाहिए, साथ ही BBAU के प्लेसमेंट सेल से भी तारतम्य स्थापित कर हम विद्यार्थियों को अच्छी नौकरियां प्रदान कर सकेए इस दिशा में भी विचार करने की आवश्यकता है।

विशेष व्याख्यान भी होंगे

डॉक्टर प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि हमें विद्यार्थियों के भविष्य को केंद्र में रखकर इस एमओयू के अनुरूप अपने आगे के कार्य करना होगा। हम फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम के साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों से विशेषज्ञ बुलाकर विशेष व्याख्यान का आयोजन भी कर सकते हैं।

उन्होंने BHU में चलने वाले फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए के इच्छुक शिक्षकों को आमंत्रित किया। साथ ही उन्होंने ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम का सुझाव भी दिया जिसमे BHU या BBAU का कोई भी विद्यार्थी दोनों में से किसी भी संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर सकता है। उन्होंने दोनों विवि को एक.एक नोडल ऑफिसर की नियुक्ति करने का सुझाव भी दिया जो दोनों संस्थानों से इस एमओयू के संबंध में बात करके इसको कार्यान्वित कर सके।

राम केवी

राम केवी

Next Story