×

Auraiya News: कायाकल्प योजना के अंतर्गत औरैया बस स्टेशन का हुआ सौंदर्यीकरण

Auraiya News: परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के निर्देशों के अनुपालन में इटावा क्षेत्र के अन्तर्गत औरैया जनपद का एकमात्र डिपो, औरैया में स्थापित है। औरैया डिपो में मात्र 13 बसों के संचालन के साथ डिपो की स्थापना की गयी।

Anant kumar shukla
Published on: 9 Dec 2022 1:54 PM GMT
UPSRTC Beautification of Auraiya bus station
X

UPSRTC Beautification of Auraiya bus station

Auraiya News: कायाकल्प योजना के अंतर्गत प्रदेश के बस अड्डों का सौंदर्यीकरण जारी है। इसी के क्रम में आज औरैया बस स्टशन का सौंदर्यीकरण किया गया। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह के निर्देशों के अनुपालन में इटावा क्षेत्र के अन्तर्गत औरैया जनपद का एकमात्र डिपो, औरैया में स्थापित है। औरैया डिपो में मात्र 13 बसों के संचालन के साथ डिपो की स्थापना की गयी।

डिपो और बस स्टेशन परिसर में यात्रियों के सुविधा के लिए पूछताछ काउन्टर (पीआईएस सिस्टम) पूर्ण रूप से क्रियान्वित है। जिसके माध्यम से यात्रियों को वाहनों के आवागमन एवं सडक सुरक्षा के संबंध में अवगत कराया जाता है।

जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के एमडी संजय कुमार ने बताया कि यात्री शेड में कोटा स्टोन लगाते हुए सीसी की नई बेंच स्थापित की गई है। जहाँ यात्रियों के बैठने की सुविधा के लिए कुर्सी और वाटर कूलर लगवाया गया है। जबकि सादे पानी की अलग से व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि डिपो और बस स्टेशन परिसर में प्रकाश की उत्तम ब्यवस्था और सुरक्षा की दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगवाये गए हैं। बस स्टेशन पर बुकिंग काउन्टर को भी सुव्यवस्थित रूप से संचालित किया जा रहा है।

एमडी परिवहन निगम ने बताया कि पूर्व में बस स्टेशन और डिपो परिसर में ही सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक के लिये प्लाईवुड और लकड़ी से निर्मित कक्ष,कर्मचारियों के लिए टीन के कमरे एवं डिपो का स्टोर भी निर्मित था। जिसके चलते शेडो में बसों का रखरखाव करने में अत्यन्त कठिनाई होती थी। वर्तमान में कर्मचारियों को आवंटित कमरें पेन्ट कराकर कार्यशाला के पीछे की तरफ एक सीध में लगा दिये गये है, और सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक के लिए नये शौचालय अटैच कक्ष का निर्माण कराया गया है।

डिपो और कार्यशाला परिसर के फर्श को उचा कराते हुये सीसी पेबर (इण्टरलोकिंग टायल्स) लगाया गया है। शौचालय, बसों की धुलाई के लिए प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है। डिपो के कार्मिकों की सुरक्षा हेतु क्षति ग्रस्त टीन शेड की मरम्मत करायी गयी है। इसके अलावां डिपो के कार्मिकों के लिए पुरुष एवं महिला यूरिनल, पानी की व्यवस्था,डिपो परिसर में निर्मित भवन की रंगाई-पुताई , डिपो परिसर में परिवहन निगम एवं नगर पालिका के संयुक्त प्रयास से डस्टरबिन लगवाये गये हैं। संजय कुमार ने बताया कि उक्त कार्यों से बस स्टेशन परिसर में साफ सफाई की ब्यवस्था अच्छी है एवं यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story