×

Liquor Rate in UP: यूपी में नए साल से बीयर होगा महंगा ! अंग्रेजी शराब के शौकीनों को भी लग सकता है जोर का झटका

Liquor Rate in UP: यूपी में बीयर के शौकीनों को तगड़ा झटका लग सकता है। नव वर्ष से ठीक पहले यूपी आबकारी विभाग ने बीयर की कीमतें बढ़ाने के संबंध में प्रस्‍ताव कैबिनेट के पास भेजा है।

aman
Written By aman
Published on: 31 Dec 2022 8:17 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2022 8:17 AM GMT)
beer rate in up may go up in uttar pradesh before new year 2023
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Liquor Rate in UP: उत्तर प्रदेश में बीयर के शौकीनों को तगड़ा झटका लग सकता है। नव वर्ष से ठीक पहले यूपी आबकारी विभाग ने बीयर की कीमतें बढ़ाने के संबंध में प्रस्‍ताव कैबिनेट के पास भेजा है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही बीयर के दाम बढ़ जाएंगे। बता दें, दो साल से बीयर की कीमत में इजाफा नहीं हुआ है। बीयर की कीमतों में वृद्धि के बाद अंग्रेजी शराब के दीवानों को भी झटका लग सकता है।

जानकारी के अनुसार, बीते दो साल से प्रदेश कोरोना की मार झेल रहा था। जिसका असर बीयर की बिक्री पर साफ-साफ दिखा। यूपी आबकारी विभाग के अनुसार, बीते दो वर्षों में प्रदेशभर में बीयर की बिक्री अप्रत्याशित रूप से घट गई थी। बिक्री गिरने से बीयर का कारोबार प्रभावित हुआ था। बीयर की बिक्री बढ़ाने और व्यापार को प्रोत्साहन देने के लिए आबकारी विभाग ने टैक्‍स कम कर दिया था। जिसके तहत कीमत 20 रुपए प्रति केन कम हो गई थी।

UP में बीयर की बिक्री में तेज उछाल

कोरोना काल में देश के अन्य हिस्सों की तरह यूपी में भी बीयर-शराब की बिक्री घट गई थी। लेकिन, जब से कोरोना का असर कम हुआ तो सूबे में बीयर की बिक्री तेजी से बढ़ चली। यूपी आबकारी विभाग के अनुसार, प्रदेश में बीयर की बिक्री में 80 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया। इसी तरह, अंग्रेजी शराब की बिक्री भी 60 फीसद बढ़ी। दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश के कारोबारी बीयर की कीमतों में बढ़ोतरी की मांग लगातार कर रहे थे। यही वजह है कि आबकारी विभाग ने कीमत में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट के पास भेजा है। हाल ही में आबकारी विभाग की बैठक हुई थी। जिसमें कीमत वृद्धि का प्रस्ताव रखा गया था।

अंग्रेजी शराब के भी बढ़ सकते हैं दाम

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग की तरफ से बताया गया कि पिछली बार सस्ती शराब महंगी हुई थी। हालांकि, महंगी शराब की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था। विभाग अंग्रेजी शराब में भी 10 रुपए प्रति पव्वा की वृद्धि करना छह रहा है। विभाग की तरफ से कैबिनेट को भेजे प्रस्ताव में अंग्रेजी शराब की भी चर्चा की गई है। कैबिनेट से हरी झंडी मिलते ही दाम बढ़ा दिए जाएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story