Lucknow Top Cricket Academy: लखनऊ के टॉप-5 क्रिकेट एकेडमी, यहां से निकल चुके धुरंधर प्लेयर्स

Lucknow Top Cricket Academy: उत्तर प्रदेश की राजधानी व नवाबों के शहर कहे जाने वाले लखनऊ में भी क्रिकेट की टॉप एकेडमी मौजूद हैं। यहां से निकले कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं या फिर खेल रहे हैं। जानिए इन एकेडमी के बारे में।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Jan 2023 2:17 AM GMT
Lucknow Top Cricket Academy
X

Lucknow Top Cricket Academy (Newstrack)

Lucknow Top Cricket Academy: भारत में लोगों के बीच क्रिकेट मात्र एक खेल नहीं बल्कि धर्म है। लोगों को बीच क्रिकेट को खेल नहीं धर्म बनाने में सबसे अधिक योगदान अगर किसी का रहा है तो वह क्रिकेटरों का उम्दा प्रदर्शन है। कोई खिलाड़ी जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलता है तो वह यूं ही उम्दा प्रदर्शन नहीं करता, उसके पीछे उसकी अथक मेहनत और एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी में सीखी हुईं क्रिकेट की बारीकीयां होती हैं। इसलिए एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए खिलाड़ी के अंदर क्रिकेट की बेस्ड स्किल होना बहुत जरूरी है और यह स्किल एक अच्छी क्रिकेट एडेकमी से ही मिली सकती हैं।

लखनऊ की इन अकादमियों से निकलने कई बड़े खिलाड़ी

तो यह खबर आज उन खिलाड़ियों के लिए है जो क्रिकेट में अपना भविष्य देख रहे हैं। यूपी में क्रिकेट का गढ़ लखनऊ, कानपुर और मरेठ को कहा जाता है। इन जहगों पर कई अच्छी क्रिकेट एडेकमी मौजूद हैं, जोकि क्रिकेट की खिलाड़ियों को सबसे अच्छी बारीकियां सिखाती हैं। इन एडेकमी से निकलने कई खिलाड़ी घरेलू, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। आईये जानते हैं कि उत्तर प्रदेश की राजधानी व नवाबों के शहर लखनऊ में क्रिकेट टॉप 5 एकेडमी, जहां से कई खिलाड़ी निकाल कर अपनी प्रभिता से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की टीम पर जहग बनाए हुए हैं। इन एकेडमी की साख बात यह है कि यहां पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलने वाली खिलाड़ी भी प्रशिक्षण देने के लिए आते हैं।

1) लखनऊ क्रिकेट एकेडमी (एलसीए)

एलसीए शहर का सबसे अच्छी क्रिकेट एकेडमियों में से एक है। इसी स्थापना 1989 में हुई थी। इस क्रिकेट कोचिंग इंस्टिट्यूट्स से कई खिलाड़ी घरेलू, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। इस इंस्टिट्यूट्स पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सुरेश रैना व और रुद्र प्रताप (आरपी) सिंह जैसे खिलाड़ी क्रिकेट की बारीकियां सिख चुके हैं। हालांकि रैना व सिंह वैसे तो स्पोर्ट्स कॉलेज से प्रोडक्ट हैं। इसके अलावा इस एकेडमी से कई खिलाड़ी यूपी की रणजी टीम में भी खेल चुके हैं। अगर यहां के फीस की बात करें तो प्रति महीना 3000 रुपये है।

एकेडमी का पता: एलसीएच हॉस्टल, 448/240 हरदोई रोड, ठाकुरगंज, राधा राम कॉलोनी है।

2) अभिजीत सिन्हा क्रिकेट एकेडमी

यह एकेडमी भी लखनऊ के टॉप 5 क्रिकेट एकेडमी की लिस्ट में शुमार होती है। इस एकेडमी से आकाशदीप नाथ जैसे धांसू क्रिकेटरों को पैदा किया है। आकाशदीप नाथ घरेलू, राष्ट्रीय व आईपीएल टीम का हिस्सा रहे चुके हैं। इसके अलावा यहां से कई खिलाड़ी निकले हैं,जो घरेलू की कई टीमों में हिस्सा ले चुके हैं या फिर खेल रहे हैं। यहां पर खिलाड़ियों को रहने की भी सुविधा मिलती है। इसकी फीस की बात करें तो सालाना फीस 50,000 से 90,000 रुपये के आस पास है।

एकेडमी का पता: 5/6, रेलवे स्टेशन रोड, विपुल खंड 3, गोमतीनगर, लखनऊ, यूपी

3) द्रोण क्रिकेट एकेडमी

द्रोण क्रिकेट एकेडमी भी शहर की सबसे अच्छी क्रिकेट एकेडमियों में से एक है। यहां से क्रिकेट की बारीकियां सीखकर कई खिलाड़ी प्रदेश की टीम में चयन हुए हैं। यहां पर खिलाड़ियों के लिए रहने की भी सुविधा मिलती है। इसकी क्रिकेट एकेडमी की सालान फीस 27,000 रुपये है। वहीं, इस एकेडमी की साख बात यह है कि यूपी के कई बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेती है,यहां पर खिलाड़ी खेलकर अपनी प्रतिभा को निखारते हैं।

एकडेमी का पता: स्वर्णिम पब्लिक स्कूल, राजाजीपुरम, लखनऊ, यूपी

4) क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स

यह लखनऊ का सबसे अच्छा क्रिकेट कोचिंग संस्थान है। इस क्रिकेट एकेडमी को पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इरफान पठान चलते हैं। कभी कभी उनके बड़े भाई व पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी यूफुस पठान भी खिलाड़ियों को क्रिकेट की बारीकियां सिखाने आते हैं। लखनऊ में क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स क्रिकेट की ब्रांच साल 2019 में खुली थी। इस एकेडमी के पास कई क्रिकेट से संबंधित मशीनें हैं जिसकी मदद से खिलाड़ियों की बारीकियों को निखारा जाता है। इसकी सालाना फीस 35, हजार रुपये है।

एकेडमी का पता: केशव नगर, फैज्जुलागंज, लखनऊ, यूपी

5) सीएसडी सहारा क्रिकेट एकेडमी

इस क्रिकेट एकेडमी से कई अच्छे खिलाड़ी निकले हैं,जो घरेलू टीम में खेल चुके हैं या फिर खेल रहे हैं। यहां पर क्रिकेट की बेस्ट स्किल सिखाईं जाती हैं। क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे खिलाड़ियों को यहां पर टर्फ विकेट पर प्रैक्टिस व खेलने का मौका मिलता है। एकेडमी के पास तीन सेंटर टर्फ पिच, 7 टर्फ और 2 सीमेंटेड पिच मौजूद हैं, यहां पर खिलाड़ी प्रैक्टिस करते हैं। एकेडमी खिलाड़ियों को रहने की के लिए भी सुविधा उपलब्ध करवाती है। इसकी फीस प्रतिमाह फीस 4000 रुपये है, जबकि रजिस्ट्रेशन फीस 4000 रुपये है। हॉस्टल फीस 8000 रुपये प्रति माह है।

पता: विपुल खंड 6, गोमतीनगर, लखनऊ,यूपी

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story