सावधान बिजली चोरी की तो फंसेः आ रही है नई व्यवस्था, अब खैर नहीं

अब अगर आपने बिजली चोरी के लिए कटिया डाली तो जल्द ही पकड़े जायेंगे। बिजली चोरी से परेशान बिजली विभाग ने इसे रोकने के लिए तमाम कवायदे की एबीसी तार की लाइने खिंचवा दी लेकिन बिजली चोरी जारी है।

लखनऊ: अब अगर आपने बिजली चोरी के लिए कटिया डाली तो जल्द ही पकड़े जायेंगे। बिजली चोरी से परेशान बिजली विभाग ने इसे रोकने के लिए तमाम कवायदे की एबीसी तार की लाइने खिंचवा दी लेकिन बिजली चोरी जारी है। अब विभाग ने इसको रोकने की पूरी तैयारी कर ली है। बिजली विभाग ने अब ट्रांसफार्मरों पर मीटर लगा दिए है। इन मीटरों के जरिए विभाग यह पता करेगा कि किस इलाके या मोहल्ले में बिजली की खपत और घरों में लगे मीटरों की खपत में अंतर आ रहा है। इससे विभाग को यह जानकारी हो सकेगी कि किस क्षेत्र में बिजली चोरी ज्यादा हो रही है या कम लोड़ पर ज्यादा बिजली की खपत की जा रही है। इसके साथ ही बिजली विभाग ने खंभों पर भी मीटर लगा दिए है। इससे उस घर को भी चिन्हित किया जा सकेगा जहां से बिजली की चोरी की जा रही है।

ये भी पढ़ें:अब पढ़ाई पर जोरः इस जिले में उठाए जा रहे ये कदम, ऑनलाइन होगा कार्यक्रम

अब मीटर दिखायेगा ज्यादा लोड

दरअसल, बिजली के विभिन्न उपकेंद्रों से बिजली की आपूर्ति सीधे ट्रांसफार्मर पर दी जाती है। यह आपूर्ति उस ट्रांसफार्मर से जुड़े बिजली संयोजनों और प्रति संयोजन स्वीकृत लोड के आधार पर की जाती है। ऐसे में जिस ट्रांसफार्मर से तय बिजली आपूर्ति से ज्यादा बिजली की खपत या स्वीकृत लोड से ज्यादा लोड ट्रांसफार्मर पर लगा मीटर दिखायेगा, उस क्षेत्र के सभी खभों पर लगे मीटरों की रीडिंग ली जायेगी और जिस खंभे के मीटर पर बिजली आपूर्ति या लोड अधिक मिला तो उससे जुडे़ सभी घरों के संयोजनों की जांच की जायेगी। इससे जिस घर से बिजली चोरी हो रही है या स्वीकृत लोड से ज्यादा लोड दिखेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

ये भी पढ़ें:मृतक संजीत के पिता का आरोप, पुलिस की रही मिलीभगत, कार्रवाई नहीं की

इसके लिए बिजली आपूर्ति और खपत में ज्यादा अंतर वाले क्षेत्रों को चिन्हित करके इन क्षेत्रों में विजिलंेस की टीम के साथ अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही निर्धारित लोड से ज्यादा अगर लोड आया तो बिजली विभाग जुर्माना तो लगाएगा ही साथ ही बिलों के जरिए चेतावनी भी देगा। इसका सिलसिला शुरू कर दिया गया है। नियमानुसार तीन माह तक उपभोक्ता को चेतावनी देगा और चैथे माह अगर निर्धारित लोड कम न हुआ तो बिजली विभाग लोड बढ़ा देगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App