×

कहीं ब्लड की कमी, तो कहीं राशन वितरण: लॉकडाउन में इस जिले का ऐसा हाल

योगी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य निश्चित कर दिया है और किसान जिले में बने सात क्रय केन्द्रों पर अपने गेहूं को बेच सकते है। इसका उद्घाटन गुरुवार को उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र मिश्र ने किया।

Shivani Awasthi
Published on: 16 April 2020 4:41 PM GMT
कहीं ब्लड की कमी, तो कहीं राशन वितरण: लॉकडाउन में इस जिले का ऐसा हाल
X

भदोही। योगी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य निश्चित कर दिया है और किसान जिले में बने सात क्रय केन्द्रों पर अपने गेहूं को बेच सकते है। इसका उद्घाटन गुरुवार को उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र मिश्र ने किया। इस दौरान अमिलौरी के किसान राजेन्द्र बहादुर सिंह तथा प्रजापतिपुर के किसान शिव कुमार से गेहूं को समर्थन मूल्य में खरीदा।

एडीएम शैलेन्द्र मिश्र ने गेहूं क्रय केन्द्र का किया उद्घाटन

बता दें कि अभी तक भदोही जिले में साढे चार सौ से ज्यादा किसानों ने गेहूं को बेचने के लिए पंजीकरण करा लिया है, लेकिन उनमे से केवल 237 किसानों को ही सत्यापित किया जा सका है। जिसमें औराई तहसील से 98 किसान, भदोही तहसील से 83 किसान तथा ज्ञानपुर तहसील के 56 किसानों को सत्यापित किया जा सका है। जिले के सभी सातों केन्द्रों पर कुल 18 किसानों ने 89.75 मिट्रिक टन गेहूं क्रय किया। गेहूं के क्रय केन्द्रों पर किसानों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन मुस्तैद है। और किसी भी तरह की लापरवाही के मूढ में नही है।

मनबढों ने मजदूर को पीटा, कोतवाली मे नामजद तहरीर दर्ज

भदोही के गोपीगंज कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत भवानीपुर गांव में मजदूर मनोज कुमार पासी गांव के ही चार लोगों द्वारा मारपीट कर घायल कर दिया गया। तथा घायल मजदूर को जातिसूचक गालियां और धमकी भी दी गई। मामले की तहरीर मजदूर द्वारा कोतवाली में दी गई है।

दरअसल, मनोज कुमार पासी अपने पत्नी के ननिहाल में सपरिवार रहता है और लॉक डाउन होने के कारण पड़ोस के ही एक मकान पर काम मांगने गया था। इसी दौरान पड़ोस के ही कुछ लोग गेहूं की थ्रेसरिंग कर रहे थे ऐसे में सारा धूल और भूसे का कण इधर आ रहा था तो मनोज ने जब थ्रेसरिंग कर रहे लोगो से कहा कि मशीन का मुंह घुमा ले।

जैसे ही यह कहा तो पड़ोसियों ने मजदूर को ही मारपीट कर घायल कर दिया और जातिसूचक गालियां भी दी। मामले को लेकर मजदूर द्वारा कोतवाली पुलिस को चार व्यक्तियों के खिलाफ नामजद तहरीर देकर तत्काल मनबढ़ लोगो के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त का अभाव

महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त का अभाव हो गया है। 200 यूनिट से अधिक क्षमता वाले ब्लड बैंक में केवल चार यूनिट ही रक्त बचा है। लिहाजा तमाम मरीज ब्लड बैंक से बैरंग वापस लौट जा रहे हैं।

लॉकडाउन घोषित होने के बाद ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन नहीं

बड़े ऑपरेशन के अलावा गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को रक्त की जरूरत हमेशा पड़ती रहती है। इसके लिए जिला अस्पताल में 200 यूनिट से अधिक क्षमता के ब्लड बैंक की स्थापना की गई है, जहां समय-समय पर रक्तदान शिविर के जरिए एकत्र किए गए रक्त को संरक्षित किया जाता है। मगर 24 मार्च से लॉकडाउन घोषित होने के बाद ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन नहीं हो पा रहा है। ना ही निजी तौर पर इच्छुक लोग रक्तदान कर पा रहे हैं।

ब्लड बैंक में सिर्फ चार यूनिट रक्त बचा

मौजूदा हालत यह है कि जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में सिर्फ चार यूनिट रक्त बचा है। इससे कैंसर, थैलसीमिया, हीमोफीलिया, एचआईवी, जननी सुरक्षा योजना आदि गंभीर बीमारियों के मरीजों को रक्त की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ब्लड बैंक के काउंसलर महेंद्र पाल के मुताबिक तीन-चार मरीजों को प्रतिदिन ब्लड बैंक से वापस किया जा रहा है।

ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अतुल श्रीवास्तव कहते हैं कि ब्लड बैंक में रक्त नहीं है। क्योंकि लॉकडाउन में लोग रक्तदान करने नहीं आ रहे हैं। उन्होंने रक्तदाताओं से अपील की है कि स्वैच्छिक रक्तदान कर जरूरतमंद लोगों की मदद करें।

अनाज वितरण में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल

भदोही मे सुरियावा ब्लॉक के अंतर्गत ग्रामसभा महजूदा में सुबह से ही कोटे की दुकान पर सर्वर न चलने तथा बिना कार्ड के राशन मिलने की अफवाह से कार्ड धारको की काफी भीड हो गई। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का नियम टूटते देख और भीडभाड व भगदड की आशंका बढ गई। इस को देखते हुए कोटेदार बृजेश कुमार ने पुलिस चौकी पाली को सूचित किया। चौकी इंचार्ज गुरूज्ञान चंद पटेल ने लोगों से गोले में खडे होकर और मास्क लगाकर राशन लेने की बात कही। जो भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कार्यवाही होगी।

पुलिस और नोडल अधिकारी की देखरेख में राशन वितरण

कोटेदार की सक्रियता से पुलिस ने मामले को संभाल लिया और नोडल अधिकारी महेश कुमार की देखरेख में राशन वितरण हो सका। जिसमें मुख्य रूप से पाली चौकी प्रभारी गुरु ज्ञान चंद्र पटेल, नोडल अधिकारी महेश कुमार , दिवान सच्चिदानंद संत,कांस्टेबल धर्मेन्द्र कुमार, कांस्टेबल मुकेश विश्वकर्मा, अखिलेश,फुल कुमार, रामलाल,प्रेम कुमार रबि आदि लोग मौजूद रहे ।

वही कोटेदार बृजेश कुमार ने बताया कि यदि सही समय पर पाली चौकी प्रभारी गुरु ज्ञान चंद्र पटेल मौके पर मय फोर्स के साथ नहीं पहुंचते तो कोई भी बड़ी घटना कारीत हो सकती थी ।

उमेश सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story