×

Bhadohi News: जरूरी ट्रेनों का परिचालन बन्द होने से लोगों में रोष, पैसेंजर ट्रेन न चलने से यात्री परेशान

Bhadohi News: देहरादून वाराणसी जनता एक्सप्रेस ट्रेन कई महीने से बंद की गई है। काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस भी साप्ताहिक कर दी गई है, जिससे यात्री परेशान है।

Umesh Singh
Published on: 16 Feb 2023 4:03 PM GMT
Bhadohi News
X
File Photo of Train (Pic: Social Media)

Bhadohi News: सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चला रही है लेकिन पैसेंजर एक्सप्रेस ट्रेनें बंद कर रही है। 70 फ़ीसदी आबादी पैसेंजर और एक्सप्रेस मेल ट्रेनों से चलते हैं यात्रा करते हैं। गरीब और मध्यम श्रेणी के लोगो को तो पैसेंजर व मेल एक्सप्रेस इंटरसिटी यात्री ट्रेन की सुविधा चाहिए। बाकी पूंजीपति लोग बंदे भारत की सेवा का लाभ उठाते हैं। वाराणसी से प्रतापगढ़ जाने वाली पैसेंजर ट्रेन 28 फरवरी तक बंद पड़ी है। इसके अलावा देहरादून वाराणसी जनता एक्सप्रेस ट्रेन कई महीने से बंद की गई है काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस भी साप्ताहिक कर दी गई है और देखा जाए तो प्रतापगढ़ जंघई रेल रूट पर छोटे.छोटे स्टेशनों पर के नगर और ग्रामीण क्षेत्र के यात्री को वाराणसी प्रतापगढ़ जाना पड़ता है पैसेंजर ट्रेन न चलने से यात्रा ब्रेक कर दे रहे हैं या तो अधिक खर्च में निजी साधन से अपना कार्य कर रहे हैं।

सुविधा ने मिलने से यात्रियों में रोष

हर तरफ देखिए तो सुविधा जो है वह भी बंद हो चुका है और समाचार पत्रों से मालूम होता है कि बंदे भारत का चलाने का उद्घाटन हो रहा हैए देश तरक्की कर रहा है किंतु इन छोटे.छोटे स्टेशन और क्षेत्रों के तरक्की से ही हमारा देश तरक्की और करेगा जनता की सेवाएं समाप्त की जा रही हैं। लोगों में तीव्र रोष बढ़ता जा रहा है सरकार के कार्य प्रणाली की निंदा हो रही है कि रेलवे के क्षेत्र में जहां सुविधा मिलनी चाहिए वही पहले से प्राप्त सुविधा को बंद किया जा रहा है। सुरियावां नगर के नागरिक इस समस्या से त्रस्त आ चुके हैं विकलांग विधवा सभी के लिए समस्या खड़ी हो गई है। जो जनप्रतिनिधि हैं केवल जीतते हैं सरकार अपने मन की चलती है। एक दूसरे जगह जाना है तो अब या तो फिर भदोही जाकर ट्रेन पकड़े या जंघई जाकर ट्रेन पकड़े मेल एक्सप्रेस ऐसी ट्रेनें चलाई जा रही है न तो पंजाब मेल का स्टॉपेज है।

डाउन कामायनी एक्सप्रेस का स्टॉपेज था पहले अब खत्म कर दिया गया है। ऐसे में देखा जाए तो क्या समझा जाए जबकि यह सुरियावां रेलवे स्टेशन सेंटर है 10 किलोमीटर में करीब 40000 से अधिक आबादी से जुड़ा हुआ सुरियावां रेलवे स्टेशन है। सुरियावा के व्यापार मंडल के महामंत्री जतन गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में आजादी की पहले की दी गई सुविधाएं भी इस सरकार में छीनी जा रही हैं गरीबों के लिए चलाई गई पैसेंजर ट्रेन मेल एक्सप्रेस ट्रेन जो गांव की नगर कस्बे के लोगों की सुविधाएं थी उसको इस सरकार द्वारा बंद किया जा रहा है जबकि यह उचित नहीं है सरकार वंदे भारत चलावे लेकिन जो 70 फ़ीसदी आबादी की सुविधाएं हैं उसको बंद न करें इससे लोग बहुत परेशान हैं।

इस संबंध व्यापारी रवि जायसवाल का कहना है कि आज रेलवे एक ऐसा माध्यम है जिससे मजदूर व्यापारी छात्र छात्रा सभी लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साधन है जिसके माध्यम से वह इलाहाबाद वाराणसी प्रतापगढ़ लखनऊ आदि शहरों की यात्रा कर लेते हैं ऐसे में इन सुविधाओं को बढ़ाने के बजाय बंद करना यह उचित नहीं लगता सैकड़ों मजदूर भदोही वाराणसी एमएसटी बनवा करके काम करने के लिए डेजी जाते हैं और आते हैं उनके लिए भुखमरी का संकट उत्पन्न हो जाएगा ऐसे में पैसेंजर ट्रेन और मेल एक्सप्रेस ट्रेन को बंद न किया जाए शीघ्रशीघ्र चालू कराया जाए।

इस संबंध में युवा उद्योग व्यापार मंडल के कोषाध्यक्ष अनिल उमर वैश्य ने बताया कि यहां के व्यापारी छात्र कर्मचारी मजदूर ड्यूटी करने वाले लोग वाराणसी और प्रयागराज आदि स्टेशनों को जाते हैं लेकिन ट्रेन बंद रहने से इनके सामने दिक्कत आ रही है कोई रोडवेज बस भी नहीं चलाई गई है आजादी के बाद से देखा जाए तो मात्र पैसेंजर मेल एक्सप्रेस ट्रेन से ही लोग आगमन कर लेते थे देहरादून जनता एक्सप्रेस को हर वर्ष बंद कर दिया जाता है वाराणसी प्रतापगढ़ जाने का आने का ट्रेन का साधन पैसेंजर ट्रेन वह भी बंद कर दिया जाता है वर्तमान में बंद है जिससे लोगों के समक्ष बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story