×

पंचायत चुनाव में आचार संहिता का उल्लंघन, भदोही पुलिस आई एक्शन में

कोई भी प्रत्याशी किसी प्रकार की सभा,रैली या जुलूस का आयोजन करता है तो उसे जिला प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ती है।

Apoorva chandel
Published on: 5 April 2021 6:00 AM GMT
पंचायत चुनाव में आचार संहिता का उल्लंघन, भदोही पुलिस आई एक्शन में
X

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन 




 



 


भदोही: उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों, व पंचायत चुनाव के मद्देनज़र सभी ज़िलों को अत्यधिक सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है। किसी भी प्रकार का जुलूस प्रशासन की अनुमति के बाद ही निकाला जा सकेगा । सुरक्षित दूरी का पालन कराने और सार्वजनिक स्थान पर मास्कू लगाने जैसे दिशा निर्देशों का पालन कराने का निर्देश दिया है ।लेकिन कुछ नेता अपने आप को शासन- प्रशासन से ऊपर समझने लगे हैं। जो कि जिला प्रशासन द्वारा बरती जा रही सख्ती के बावजूद भी वह अपना खुद का नियम बनाने में तुले हैं।

जिसको लेकर के आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए यह नेता व तथाकथित प्रत्याशी शक्ति रैली निकालते हुए सैकड़ों बाइक लेकर के घंटों- गांव का चक्रमण करता रहा और प्रत्याशी के साथ-साथ समर्थकों ने टेंपो हाई है की नारेबाजी जोरों-शोरों से करते रहे। क्योंकि आचार संहिता के नियमों को ताक पर रख कर अब प्रत्याशियों ने अपने लंगर की रसोई को गर्म करना शुरू कर दिया है।जिससे टंपू हाई करने वाले तमाम निठल्लों को रोटी और दारू मुफ्त में मिलने लगी है।

अनुमति के बिना शक्ति प्रदर्शन रैली

बताते चलें कि मौजूदा ग्राम सभा में एक प्रत्याशी ने पंचायती चुनाव में अपनी प्रबल दावेदारी का ताल ठोकते हुए बिना जिला प्रशासन के अनुमति के शक्ति प्रदर्शन रैली निकाल कर आदर्श आचार संहिता नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई। जबकि कोई भी प्रत्याशी किसी प्रकार की सभा, रैली या जुलूस का आयोजन करता है तो उसे पहले जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी पड़ती है।

पुलिस ने दो गाड़ियां की सीज

वहीं ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस को देख कर महजूदा प्रत्याशी द्वारा चलाएं जा रहे लंगर में भगदड़ मच गई। पुलिस ने चल रहे लंगर का वीडियोग्राफी करते हुए दो गाड़ियों को सीज कर चाबी न होने के कारण ट्रैक्टर में लाद कर सुरियावां थाने ले गई। इस संबंध में सुरियावां थाना अध्यक्ष प्रदीप कुमार ने कहा ग्रामीणों द्वारा सूचना पाकर मौके पर पहुंची सुरियावां पुलिस ने चल रहे लंगर को बंद कराते हुए दो गाड़ियों को सीज कर वैधानिक कार्यवाही कर रही है ,और पुलिस सक्रिय है किसी भी प्रकार का चुनाव में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ की सख्त कार्यवाही की जाएगी।

प्रलोभन देकर वोटरों को लुभाने की कोशिश

शराब, पैसा या अन्य प्रलोभन दे कर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की कोशिश वालो की भी कुंडली बनाई जा रही है। मुकदमा दर्ज होने वाले व आपराधिक गतिविधियों में संलग्न लोगों व पंचायत चुनाव में खलल डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है।

चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर

सुरियावां थाना अध्यक्ष प्रदीप कुमार ने बताया कि इस समय चप्पे-चप्पे पर प्रशासन की पैनी नजर है। गुप्तचरों को थाना क्षेत्र के माहौल पर नजर रखने तथा प्रतिदिन की यथास्थिति से अवगत कराने को कहा गया है। कोई भी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते पाया गया तो उसके विरुद्ध मामला दर्ज कराया जायेगा। इसी प्रकार यदि पार्टी के समर्थक भी निर्देशों का पालन न करते हुए चुनाव करते हुए पाया जाता है तो संबंधित प्रत्याशी की जवाबदेही होगी।

रिपोर्टर - उमेश सिंह

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story