×

भाकियू का प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली का आरोप, पढ़ें कन्नौज की बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंर्तगत 63 जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामकर नए जीवन की शुरूआत की। सामूहिक विवाह कार्यक्रम सदर ब्लॉक के अलावा तालग्राम ब्लॉक और हसेरन ब्लॉक में आयोजित किया गया।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Feb 2021 6:15 PM GMT
भाकियू का प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली का आरोप, पढ़ें कन्नौज की बड़ी खबरें
X
भाकियू ने लगाया प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली का भी आरोप

कन्नौज। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंर्तगत 63 जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामकर नए जीवन की शुरूआत की। सामूहिक विवाह कार्यक्रम सदर ब्लॉक के अलावा तालग्राम ब्लॉक और हसेरन ब्लॉक में आयोजित किया गया। शादी के बाद सभी जोड़ों को शासन से निर्धारित उपहार भेंट किए गए। शादी में वर-वधू को नए जीवन की शुरूआत के लिए 35 हजार रुपए नगद दिए गए। इस दौरान वर-वधू के परिजन भी मौजूद रहे।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम

मंगलवार को सदर ब्लॉक खंड, तालग्राम विकास खंड व हसेरन ब्लॉक खंड में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 63 जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामकर अग्नि के सात फेरे लेकर एक-दूसरे के साथ रहने का वचन दिया। इस दौरान अधिकारियों और जिला समाज कल्याण अधिकारी ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान वर-वधुओं को कपड़े, नाक की कील के अतिरिक्त 35 हजार रुपए नगद, 10 हजार रुपए का सामान दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान सदर ब्लॉक में 37 जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामा. जिसमें कन्नौज के 8, गुगरापुर के 10 और जलालाबाद के 11 और उमर्दा के 8 जोड़े शामिल हुए। वहीं तालग्राम ब्लॉक में 13 जोड़े बंधन में बंधे। जिसमें छिबरामऊ के 3, तालग्राम के 10 जोड़े रहे। इसी प्रकार हरेसन ब्लॉक में 13 जोड़ों ने सात फेरे लिए. जिसमें हसेरन के 8 और सौरिख के 5 जोड़े विवाह बंधन में बंधे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली का भी आरोप

भारतीय किसान यूनियन सावित्री गुट ने डूडा विभाग पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली का भी आरोप लगाया है. भाकियू सावित्री गुट ने छह सूत्रीय ज्ञापन डीएम को सौंपा है. कहा है कि पात्र लाभार्थियों का योजना में चयन होने के बावजूद रिश्वत न मिलने पर कार्यालय के चक्कर लगवा रहे है. साथ ही भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारियों को तत्काल हटाने की मांग की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

भारतीय किसान यूनियन सावित्री गुट के जिलाध्यक्ष अवधेश गुप्ता की अगुवाई में रीतू, राहुल, पंकज कुमार, सुकेश कुमार समेत कई कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे. कार्यकर्ताओं ने डूडा विभाग में भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मियों को हटाए जाने की मांग करते हुए डीएम राकेश कुमार मिश्रा को छह सूत्रीय ज्ञापन सौंपा. उन्होंने कहा कि डूडा विभाग की ओर से शहरी आवासहीन गरीब पात्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन किया जा रहा है. लेकिन डूडा विभाग में तैनात सिटी मिशन मैनेजर आदर्श परिहार, सीएलटीसी अवधेश कुमार, प्राइवेट डाटा इंट्री ऑपरेटर मो. सैयब योजना में जमकर धांधली कर रहे हैं. रिश्वत न मिलने पर चयनित लाभार्थियों को कार्यालयों के चक्कर कटवाते हैं।

उन्होंने मांग की है कि डूडा विभाग में तैनात सीएमएम व सीएलटीसी तथा प्राइवेट डाटा एंट्री ऑपरेटर को तत्काल पदों से हटाकर जनपद से बाहर भेजा जाए. हाल ही में स्वीकृत सूचियों को रोककर जांचोंपरांत लाभार्थियों के खातों में धनराशि की किस्तें भेजी जाएं. जिन लाभार्थी रिश्वत न देने की वजह से किस्त रोकी गई है उसको तत्काल खाते में भेजा जाए. उसके बाद ही नवीन सूचियों का पेमेंट स्वीकृत किया जाए. डूडा कर्मियों ने जिन लोगों के खाते में डेढ़ लाख की बजाए चार लाख रुपए भेजकर बंदरबांट किया है. वहां सारी रकम कर्मियों से वसूली जाए. तत्कालीन डीएम द्वारा हटाए गए स्नो फाउंटेन कंपनी के सर्वेयरों व कार्यालय में काम कर रहे दलालों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए. साथ ही डूडा कार्यालय में सीसीटीवी लगवाए जाएं।

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव 2021 समारोह के उपलक्ष्य में आज महाराज सुहेलदेव जयन्ती का आयोजन संपन्न हुआ। पूर्ण भारतवर्ष के अथक प्रयासों से हमे आजादी मिली है। भारत के जीवन मूल्यों को संजोए रखना हमारा कर्तव्य।जिलाध्यक्ष नरेंद्र राजपूत जी द्वारा महाराज सुहेलदेव जयंती समारोह हेतु तहसील सदर प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित जनता को दिए। उन्होंने सर्व प्रथम प्रस्तावित समय पर तहसील प्रांगण में स्थित शहीद जवानों के स्मारक पर पुष्प एवं दीप प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि अर्पित किया, तत्पश्चात सभी द्वारा वंदे मातरम गान का भी गायन किया गया।

उन्होंने कहा कि देश के सहीदों व महान व्यक्तित्व के राज महाराजाओं द्वारा अपने समय में अखण्ड भारत को सजाए रखने हेतु जो योगदान दिया है उसे आज के इस आधुनिक दौर में जनता के मध्य इन कार्यक्रमों के मध्यम से भारत व प्रदेश सरकार भारत के मूल सिद्धांतों को संजोए रखने का कार्य कर रही है। इसी क्रम में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) श्री गजेंद्र कुमार, उपजिलाधिकारी गौरव शुक्ला द्वारा भी महाराजा सुहेलदेव के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि महाराज सुहेलदेव श्रावस्ती से अर्ध-पौराणिक भारतीय राजा थे एवं उन्होंने 11वीं शताब्दी की शुरुआत में बहराइच में ग़ज़नवी सेनापति सैयद सालार मसूद ग़ाज़ी को पराजित कर मार डाला था। उन्होंने बताया कि 20वीं शताब्दी के बाद से, विभिन्न हिंदू राष्ट्रवादी समूहों ने उन्हें एक हिंदू राजा के रूप में चिह्नित किया जिन्होंने मुस्लिम आक्रमणकारियों को हरा दिया।

तदोपरान्त प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन माध्यम से चितौरा झील की विकास योजनाओं का शुभारंभ करते हुए, उनके द्वारा उद्बोधन को भी सजीव प्रसारण के माध्यम से सुना गया। इससे पूर्व जिले के वक्ता डॉ अमर नाथ मिश्रा, डॉ राम नाथ मिश्रा एवं महिला कवयित्री अंकिता पांडेय ने स्व रचित क्रांतिकारी कविता पाठ से भाव भक्ति का सृजन किया एवं महाराज सुहेलदेव के व्यक्तित्व पर विस्तार में चर्चा की।

कार्यक्रम से पूर्व विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं, एन0सी0सी0 कैडेट, सकॉट गाईड ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी आर0एन0सिंह, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) गजेंद्र कुमार, उपजिलाधिकारी सदर गौरव शुक्ला, तहसीलदार सदर अरविंद कुमार, नायब तहसीलदार सदर भूपेंद्र विक्रम सिंह, पूर्व प्रधानचार्य एन0सी0टण्डन व अन्य संबंधित अधिकारी व जनता उपस्थित थी।

मदिरा की दुकानों का किया गया आवंटन

जिले में 16 विदेशी एवं 02 बियर शॉप एवं 36 देशी मदिरा की दुकानों का आवंटन ई लाटरी के माध्यम से होने पर अब सभी दुकानें शत प्रतिशत आवंटित हैं। सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करते हुए दुकानें संचालित की जाएं। नियमों का उलंघन पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में ई-लाटरी के माध्यम से विदेशी मदिरा के 16 एवं बियर शॉप के 02 एवं देशी मदिरा की 36 दुकानों का आवंटन किया गया।

ई लाटरी में विदेशी शराब की फुटकर दुकानों हेतु वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु मकरंद नगर में 01 दुकान को, ठठिया बाजार की 14 दुकानों को, ताहपुर में 01 दुकान कुल 16 का आवंटन किया गया। इसी क्रम में बियर शॉप के 02 दुकानों के आवंटन हेतु जवाहर नगर 2 छिबरामऊ की 02 दुकानों का आवंटन एवं देशी मदिरा हेतु पंत नगर छिबरामऊ हेतु 03 दुकानें, अगौस हेतु 08 दुकानें, नंगापुरवा हेतु 01 दुकान, जरिहापुर हेतु 01 दुकान, सिमिरिया हेतु 12 दुकानें, कुंवरपुर बनवारी हेतु 11 दुकानें कुल 36 आवंटित की गयी जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित सभी आवेदनकर्ताओं से लिखित रूप में ई लाटरी के कोड लेते हुए सभी के समक्ष ई लाटरी प्रक्रिया का प्रारंभ किया एवं कोड के माध्यम से देशी, विदेशी एवं बियर शॉप हेतु प्रत्येक बार सिमुलेशन करने के उपरांत रैण्डमाईज़ेशन करते हुए दुकानों की आवंटन प्रक्रिया पूर्ण की गई। पूर्ण प्रक्रिया के उपरांत उन्होंने सभी से व्यक्तिगत रूप से प्रक्रिया की पारदर्शिता के बारे में जानकारी ली जिसमें सभी द्वारा संतोषजनक उत्तर दिए गए एवं किसी के द्वारा कोई शिकायत नही की गई।

ई लाटरी के दौरान पुलिस अधीक्षक ने भी पूर्ण प्रक्रिया को देख एवं सभी से नियमों का अनुपालन करते हुए दुकानों में सतर्क रहकर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए व्यापार संचालित करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।ई लाटरी के दौरान जिला आबकारी अधिकारी श्री एन के सचान एवं तहसील कन्नौज के आबकारी निरीक्षक श्री रामविजय सिंह, तहसील तिर्वा के आबकारी निरीक्षक श्री अमित कुमार एवं तहसील छिबरामऊ के आबकारी निरीक्षक श्री एम पी सिंह आदि सभी आवेंदनकर्ता उपस्थित थे ।

सुरक्षाकर्मियों को फूल माला पहना कर किया सम्मानित

तालग्राम थाना क्षेत्र के अमोलर चौकी प्रभारी को पुलिस की आवाज की तरफ से सम्मानित किया गया पुलिस की आवाज प्रदेश उपाध्यक्ष मोहम्मद सलमान कादरी ने अमोलर चौकी प्रभारी राजेश प्रताप सिंह को फूल माला पहना कर सम्मानित किया उन्होंने पुलिस सम्मान में कदम से कदम मिलाकर चलने की बात कही।

उन्होंने बताया पुलिस और सेना का सम्मान करना कानून का पालन करना पुलिस के सकारात्मक पहलू को समाज के सामने लाना पुलिस के प्रति लोगों को जागरूक करना अपराध नियंत्रण पर पुलिस की सहायता करना यातायात संचालन में पुलिस की सहायता करना पुलिस कर्मियों की समस्याओं के लिए आवाज उठाना पुलिस जनता संबंधों को मजबूत करना इत्यादि के बारे में उन्होंने अवगत कराया वहीं पदाधिकारियों ने फूल माला पहनाकर सुरक्षाकर्मियों का स्वागत किया इस मौके पर साकिर सलमानी ब्रह्मानंद गौतम तौहीद खान मोहम्मद शाहनवाज उर्फ मीनू इत्यादि लोग मौके पर मौजूद रहे।

शहीद की समाधि स्थल पर पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

विकासखंड हसेरन क्षेत्र के बिलंदपुर गोरखपुर मजरा ग्राम भग्गी पुरवा में शहीद वीरपाल की समाधि स्थल पर पहुंच कर श्रद्धा सुमन पुष्प अर्पण कर सच्ची श्रद्धांजलि दी तहसीलदार अनिल सरोज ने शहीद के परिजनों से मुलाकात की शहीद की समाधि स्थल पर पहुंचकर पुष्प अर्पण कर उन्हें याद किया इसके पश्चात अजान ग्राम पहुंचकर शहीद प्रदीप यादव की समाधि स्थल पर पुष्प अर्पण कर उन्हें याद किया पुलवामा आतंकी हमले में हुए शहीद प्रदीप यादव के पैतृक गांव अजान में समाधि स्थल पर पुष्प माला पहनाकर उन्हें याद किया लौटते समय महावीर जूनियर हाई स्कूल जलालपुर विद्यालय में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण किए वहीं उपस्थित छात्र छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें सत्य के पथ पर चलने को कहा माता पिता की बात मानने की बात कही

नगर के विकास के लिए विधायक ने माँगा प्रस्ताव

पूर्व मंत्री व वर्तमान विधायक अर्चना पाण्डे ने नगर पंचायत तालग्राम के अधिशासी अधिकारी घनश्याम रॉय से दो बार नगर की मख्य सड़क व पुस्तकालय बनवाने के लिए भूमि उपलब्ध करवाने को कहा।इस संबंध में नगर प्रतिनिधि प्रमोद मिश्रा ने बताया कि नगर के मुख्य चौराहे से बड़ा बाजार तक सड़क जर्जर हो चुकी है। कार्यकर्ताओ ने भी माननीय विधायक जी से शासन से एक फुट मोटी सीमेंटेट सड़क बनवाने की मांग रखी तो श्रीमती पाण्डेय ने अधिशासी अधिकारी तालग्राम से फोन पर वार्ता कर सड़क का स्टीमेट व पुस्तकालय हेतु जमीन उपलब्ध कराने को कहा,जिस अधिशासी अधिकारी घनश्याम रॉय ने शीघ्र ही प्रस्ताव की फाइल देने की बात कही।

कर्ण पर्व की कथा का सुनाया प्रसंग

हसेरन आर्यावर्त बैंक ठाकुरद्वारा चल रही श्रीमद् भागवत कथा के विश्राम दिवस पर रात्रिकालीन बेला पर आचार्य अखिलेश द्विवेदी ने महाभारत के कर्ण पर्व की कथा का प्रसंग सुनाया व्यास के मुखारविंद से महाभारत का प्रसंग सुन सौदागर मंत्रमुग्ध हो गए उन्होंने बताया कल एक दानवीर और बलशाली धनुर्धर योद्धा था वह कुंती का पुत्र होते हुए भी उन पांचों पांडवों से दूर रहा महाभारत के युद्ध में जब कर्ण को सेनापति बनाया गया।

कर्ण ने पांडवों के सामने अपनी वीरता का परिचय दिया अर्जुन के द्वारा ढाई कदम रथ करण का पीछे पड़ता था वही कर्ण का रथ हजार कदम पीछे जाता है वही श्यामसुंदर कर्ण की प्रशंसा कर रहे हैं व्यास जी ने बताया कर्ण एक वीर पुरुष की भांति वीरगति को प्राप्त हुआ श्याम सुंदर ने भिखारी का स्वरूप बनाकर दानवीर कर्ण के पास पहुंचे करण से कहने लगे हमने सुना है तुम दानवीर हो हमें भी दान दो कर्ण ने अंतिम समय में अपना सोने का दांत निकाल कर श्यामसुंदर को दे दिया श्याम सुंदर ने वरदान दिया हे दानवीर तुम्हारी यस गाथा सदैव गाई जाएगी इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

पंकज श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें : गोरखपुर में बोले CM योगी, गंगाजल अब स्नान ही नहीं आचमन योग्य भी

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story