×

भारत रत्न बिस्मिल्ला खांं की 5 बेसकीमती शहनाई चोरी, बेटे ने दर्ज कराई रिपोर्ट

By
Published on: 5 Dec 2016 4:04 AM GMT
भारत रत्न बिस्मिल्ला खांं की 5 बेसकीमती शहनाई चोरी, बेटे ने दर्ज कराई रिपोर्ट
X

वाराणासी: शहनाई के जादूगर भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्ला खां की बेसकीमती पांच शहनाई उनके घर से ही चोरी हो गई हैं। इसमें से 4 चांदी की और एक साधाराण शहनाई शामिल है। इसकी शिकायत देर रात चौक थाने में दर्ज कराई गई है।

चोरी की सूचना पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। पुलिस फोर्स तत्काल खां साहब के घर पहुंची और जांच शुरू कर दी। चोरी गई शहनाई मे चार शहनाई चांदी की हैं जिसे देश पूर्व प्रधानमंत्री और बड़े नेताओं ने भेंट किया था। शहनाई के अलावा दो सोने के कंगन और एक चांदी का अवार्ड भी चोरी हुआ है।

उस्ताद बिस्मिल्ला खां के बेटे ने क्या कहा

उस्ताद बिस्मिल्ला खां के बेटे काजिम ने पुलिस को बताया कि 30 नवंबर को वे चाहमामा स्थित मकान पर चले गए थे। रविवार की रात को वापस लौटे तो मकान का दरवाजा खुला हुआ था जबकि ताला कुण्डी में लटका हुआ था। अंदर जाने पर पता चला कि पांच शहनाई और दो सोने के कंगन और एक चांदी का इनायत खान अवार्ड भी गायब था। चोरी की घटना से पूरा घर सदमे में है। काजिम सपा नेता को लेकर थाने पहुंचे और रिपोर्ट दर्ज करवाई।

इससे पहले 2009 व सितंबर 2014 में भी उस्ताद की शहनाई चोरी होने पर खूब हो हल्ला मचा था। कुछ दिन बाद शहनाई पतिवार में ही मिल गई थी।

अब्बा की 4 शहनाई चांदी की थी और मुहर्रम की पांच और आठ तारीख को बजाई जाने वाली लकड़ी की शहनाई थी। चांदी कज एक शहनाई पूर्व पीएम नरसिम्हा राव ने एक कपिल सिब्बल एक लालू प्रसाद यादव और एक शैलेश भगत ने भेंट की थी।

Next Story