×

BNA: 'नाट्य लेखन' में कोर्स शुरू करने की सिफारिश, कोर्स में दया प्रकाश सिन्हा हो सकते हैं शामिल

भारतेन्दु नाट्य अकादमी में एकेडमिक काउंसिल की बैठक में कई प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। करीब छह घंटे चली बैठक में रंगमंच के दो साल के कोर्स पर विजन ज्यादा स्पष्ट रखने को कहा गया।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By aman
Published on: 30 April 2022 1:29 PM GMT
Bhartendu Natya Academy Recommendation to start a course in theatrical writing
X

Bhartendu Natya Academy (File Photo)

Lucknow News : भारतेन्दु नाट्य अकादमी (Bhartendu Natya Academy) में शनिवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक (Academic Council Meeting) में कई प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। करीब छह घंटे चली बैठक में रंगमंच के दो साल के कोर्स पर विजन ज्यादा स्पष्ट रखने को कहा गया। पीजी डिप्लोमा कोर्स में अंतिम वर्ष को स्पेशलाइज्ड (Specialized) करने का सदस्यों ने प्रस्ताव दिया, जिसे मान लिया गया।

नाट्य लेखन पर डिप्लोमा कोर्स हो सकता है शुरू

नाट्य लेखन पर सर्टिफिकेट (Certificate) या एक साल का डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) शुरू करने की बात हुई है। बैठक की मिनिट्स में पिछली एकेडमिक काउंसिल (Academic Council) के उन बिंदुओं को भी शामिल करने को कहा गया जो आज के एजेंडे में शामिल थीं।

कोर्स में पद्मश्री दया प्रकाश सिन्हा होंगे शामिल

कोर्स में मॉडर्न ट्रेड सेंटर में रंगमंच के उन भारतीय व्यक्तित्त्वों (Personalities) को शामिल करने को कहा गया, जिन्होंने अपनी अमिट छाप छोड़ी। आधुनिक नाट्य रंगमंच में पद्मश्री दया प्रकाश सिन्हा (Daya Prakash Sinha) को शामिल करने की सिफारिश की गई है। पद्मश्री सिन्हा हाल ही में भारत सरकार से पुरस्कृत हुए हैं।

विश्व रंगमंच में जुड़ेगा एशियन ड्रामा

इसके अलावा, विश्व रंगमंच में अलग विषय बनाकर एशियन ड्रामा (Asian Drama), ब्लैक थियेटर (Black Theater) आदि को जोड़ने को कहा गया। भरत मुनि के अभिनय सिद्धांत में रस और भावों को व्यवहारिक तरीके से अभ्यास पर जोर देने की बात हुई। गौरतलब है, कि काउंसिल की बैठक से पूर्व भारतेन्दु नाट्य अकादमी में जयशंकर प्रसाद कक्ष का उद्घाटन फीता खोलकर पद्मश्री प्रो. वामन केंद्रे, अध्यक्ष रवि शंकर खरे, प्रो.दिनेश खन्ना, अजय मलकानी, प्रो. जसपाल दियोल, प्रो. महेश चम्पक लाल एवं डॉ. अनिल रस्तोगी दीपंकर पाल ने किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story