×

UP Budget Session 2023: जब तक किसान को फ्री पानी नहीं, तब तक बजट में कुछ नहीं हैः टिकैत

UP Budget Session 2023: बजट पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक किसान को फ्री पानी नहीं मिलेगा तब तक बजट में कुछ नहीं है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Feb 2023 11:55 AM GMT
UP Budget Session 2023 Rakesh tickait
X

UP Budget Session 2023 Rakesh tickait

UP Budget Session 2023: योगी सरकार के बजट पर राकेश टिकैत ने जमकर निशाना साधा। सरकार ने बुधवार को अपना बजट पेश किया। बजट में किसानों को लेकर जहां बड़े-बड़े दावे किए गए हैं तो वहीं बजट पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक किसान को फ्री पानी नहीं मिलेगा तब तक बजट में कुछ नहीं है। गन्ने पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह झूठ कह रहे हैं कि हमने रिकॉर्ड भुगतान किया है, यह देश को गुमराह कर रहे हैं, गन्ने का भुगतान सरकार नहीं करती, गन्ने का भुगतान शुगर मिल करती है। हम गन्ना डालते हैं और शुगर मिल हमें भुगतान करती है। सरकार की सिर्फ इतनी जिम्मेदारी है कि यह हमारा भुगतान टाइम पर कराएं।

राकेश टिकैत की मानें तो तेलंगाना की पॉलिसी है कि वह 10 हजार रूपये एकड़ अपने किसान को सीधा देते हैं, क्या बजट में इस तरह की कोई पॉलिसी है, नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक एमएसपी कानून नहीं बन रहा है तो एमएसपी पर जो फसलों की खरीदारी होगी उसकी कुछ भरपाई हो सकती है, तेलंगाना की पॉलिसी है कि वह 10 हजार रूपये एकड़ अपने किसान को सीधा देते हैं, क्या बजट से इस तरह की कोई पॉलिसी है वह है नहीं, बजट में पानी फ्री देने की क्या बात कोई है, फ्री पानी देना चाहिए उस पर काम करना चाहिए। गन्ने पर यह देश को गुमराह कर रहे हैं।

सरकार की जिम्मेदारी है...

गन्ने का भुगतान सरकार नहीं करती गन्ने का भुगतान शुगर मिल करती है हम गन्ना डालते हैं शुगर मिल भुगतान करती है, सरकार की जिम्मेदारी है कि हमारा टाइम पर भुगतान कराएं। ना सरकार रेट बढ़ाती है, रेट बढ़ाने पर भी उनको पैसे नहीं देने पड़ते। चीनी बिकती है वह पैसे देते हैं। हमारा विरोध क्या हमारे तो रोज प्रदर्शन होते हैं। आप यह सुविधाएं करो शाम तक आ जाएगा कि कितना कितना किस उसमें अलर्ट हुआ है उसका फंड कहां जाएगा बिल्कुल हम सरकारों को चिट्ठी लिखेंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story