×

Muzaffarnagar News: गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर भाकियू का प्रदर्शन, बड़े आंदोलन की चेतावनी

Muzaffarnagar News: भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सभी जिला कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि गन्ने के दाम बढ़ाए जाएं।

Amit Kaliyan
Published on: 21 Feb 2023 12:17 PM GMT
Bhakiyus protest demanding increase in sugarcane price in Muzaffarnagar, warning of big movement
X

मुजफ्फरनगर: गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर भाकियू का प्रदर्शन, बड़े आंदोलन की चेतावनी

Muzaffarnagar News: भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सभी जिला कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि गन्ने के दाम बढ़ाए जाएं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भी बीकेयू के कार्यकर्ता महावीर चौक स्थित अपने कार्यालय से पैदल मार्च करते हुए जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंचे। यहां उन्होंने जिलाधिकारी की गाड़ी के सामने धरना प्रदर्शन करते हुए गन्ने के दाम बढ़ाए जाने की मांग सहित कई अन्य मांगों को लेकर एक ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम जिला प्रशासन को सौंपा।

सरकार पर सवाल खड़े करते हुए भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष योगेश शर्मा ने बताया कि 4 दिन पहले बीजेपी सरकार ने उत्तर प्रदेश में गन्ने का रेट घोषित किया है। लेकिन वह पिछले सत्र का ज्यूं का त्यूं रहा है। सरकार को अगर गन्ने का रेट घोषित करना ही था तो तब करती जब सीजन शुरू हुआ था। ₹1न बढ़ाकर दिखा दिया है कि यह सरकार किसान विरोधी सरकार है। किसानों के नाम पर सरकार के पास कुछ नहीं है।

जिला अध्यक्ष योगेश शर्मा चुनाव से पहले सरकार बड़े-बड़े वादे करती थी कि हम यह कर देंगे, हम वह कर देंगे। लेकिन इस सरकार ने सिर्फ किसानों को ठगने और बहकाने का ही काम किया है। इसके चलते आज उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में भारतीय किसान यूनियन यह मांग कर रही है कि पुनर्विचार कर जिस आधार पर महंगाई बढ़ रही है उसी आधार पर हमारे गन्ने का दाम बढ़ाया जाए।

... तो आंदोलन करेंगे किसान

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष ने कहा कि एक मंत्री जी को आपने सुना होगा, वह बार-बार मांग करते रहे कि गन्ने का रेट बढ़ना चाहिए। मैं भी इसके पक्ष में हूं। अब वह भी कहने लगे हैं कि इस बार नहीं अगले साल बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर गन्ने का उचित भाव किसानों को नहीं मिला तो किसान आंदोलन करेंगे।

दिल्ली में होगी बड़ी पंचायत

उन्होंने बताया कि दिल्ली संयुक्त किसान मोर्चा की एक बहुत बड़ी पंचायत होने जा रही है। सरकार ने 13 महीने के आंदोलन में हमारे से जो वादे किए थे लिखित में, जिसमें एमएसपी की मांग, मुकदमे वापसी की मांग, कंपनसेशन की मांग थी। उन्हीं सब मांगों को लेकर के दिल्ली में एक बहुत बड़ी महापंचायत होने जा रही है। गन्ने का मुद्दा भी उसमें रहेगा। बड़ी तादाद में पश्चिम उत्तर प्रदेश का किसान इस पंचायत में पहुंचेगा।

बोले नगर मजिस्ट्रेट अनूप सिंह

इस प्रदर्शन के बारे में जानकारी देते हुए नगर मजिस्ट्रेट अनूप सिंह ने बताया कि आज भारतीय किसान यूनियन अपने कैंप कार्यालय से पैदल मार्च करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचे थे। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री जी के नाम एक ज्ञापन दिया है। उसमें कई मांगें हैं। विज्ञापन ले लिया गया है जिसे वहां प्रेसित कर दिया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story