×

BHU News: बटेंगी 37 हजार से अधिक डिग्री, 10 दिसंबर को आयोजित होगा 102वां दीक्षांत समारोह

Varanasi News: विश्वविद्यालय अपने 102वें दीक्षांत समारोह में वर्ष 2020, 2021 और 2022 में डिग्री उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को उपाधियां प्रदान करेगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 8 Dec 2022 1:57 PM GMT
BHU News
X

BHU News (BHU)

Varanasi News: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 37,896 विद्यार्थी अपने छात्र जीवन के उन सबसे प्रमुख अवसरों में से एक का अनुभव करने को तैयार हैं, जिसके स्मरण से वे जीवनपर्यन्त गौरवान्वित होंगे। विश्वविद्यालय अपने 102वें दीक्षांत समारोह में वर्ष 2020, 2021 और 2022 में डिग्री उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को उपाधियां प्रदान करेगा। दीक्षांत समारोह का मुख्य कार्यक्रम सुबह 10 बजे से स्वतंत्रता भवन सभागार में आयोजित होगा। इस संबंध में कुलपति प्रो.सुधीर कुमार जैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लगभग तीन वर्षों के अंतराल के बाद आयोजित किए जा रहे दीक्षांत को लेकर विश्वविद्यालय परिवार अत्यंत उत्साहित व प्रफुल्लित है। उन्होंने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एक बहुत ही अनूठी संस्था है और अपने विद्यार्थियों एवं पुरा छात्रों के साथ विशेष संबंध रखने के लिए जानी जाती है।

प्रो.जैन ने कहा कि दीक्षांत समारोह इस संबंध के स्मरण और इसे और मजबूत करने का एक अवसर है। कुलपति ने कहा कि बीएचयू में छात्रों को न केवल उनके करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए पुस्तकीय और पेशेवर ज्ञान से परिपूर्ण किया जाता है बल्कि उनमें मानवीय मूल्यों, लोकाचार और जीवन कौशल को भी विकसित किया जाता है, जो उन्हें आदर्श नागरिक बनाने तथा समाज व देश में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए तैयार करते हैं।

विशेष पोर्टल से जुड़ेंगे छात्र

उन्होंने कहा कि छात्र और पुरा छात्र किसी भी शैक्षणिक संस्थान के सबसे महत्वपूर्ण हितधारक होते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पुराछात्रों की संख्या, क्षमता और विविधता के लिहाज से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय विशिष्ट संस्थान है।

उन्होंने 2022 के दीक्षांत समारोह में उपाधि प्राप्तकर्त्ताओं से संस्थान को आगे बढ़ाने के प्रयासों में शामिल होने का आह्वान किया और उन्हें बीएचयू के नए अलुमनाई पोर्टल पर पंजीकृत होने के लिए आमंत्रित किया।

कुलपति ने उल्लेख किया कि नया पोर्टल बीएचयू के अधिकाधिक पुरा छात्रों को एक कुशल तरीके से जोड़ने के उद्देश्य से तैयार किया गया है ताकि उनसे बेहतर सम्पर्क बनाए रखा जा सके, तथा इन संबंधों को प्रभावी रूप से व्यवस्थित औऱ प्रबंधित और किया जा सके। पोर्टल पर बीएचयू वेबसाइट या www.alumni.bhu.ac.in लिंक के माध्यम से जाया जा सकता है।

मंच से दिए जाएंगे इतने डिग्री

कुलपति ने कहा कि छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने हेतु नए अवसर सृजित करने के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध है। उन्होंने विगत एक वर्ष के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा की गई कई नई पहलों का भी उल्लेख किया।

प्रो. जैन ने बताया कि मुख्य समारोह में कुल 91 उपाधि प्राप्तकर्त्ताओं को मंच से विभिन्न पदक प्रदान किए जाएंगे। इनमें कुलाधिपति पदक, स्वर्गीय महाराजा विभूति नारायण सिंह स्वर्ण पदक और बीएचयू पदक शामिल हैं।

दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे पालो अल्टो नेटवर्क्स के अध्यक्ष

बीएचयू के पुरा छात्र और पालो अल्टो नेटवर्क्स के अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकेश अरोड़ा इस वर्ष का दीक्षांत संबोधन देंगे। उन्होंने प्रौद्योगिकी संस्थान बीएचयू, (वर्तमान में आईआईटी, बीएचयू) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (1985 - 1989) में स्नातक तथा नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी, बोस्टन, अमेरिका, से मार्केटिंग में एमबीए की उपाधि प्राप्त की है।

1992-1994 में उन्होंने बोस्टन कॉलेज से मास्टर ऑफ साइंस (वित्त) की शिक्षा ली। पालो अल्टो नेटवर्क्स के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में शामिल होने से पहले, अरोड़ा सॉफ्ट बैंक के अध्यक्ष और सीईओ भी रह चुके हैं।

उन्होंने लगभग एक दशक तक विश्व की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल के साथ भी सीनियर एक्ज़ेक्युटिव के रूप में काम किया है। वे जून 2018 से पालो ऑल्टो नेटवर्क्स से जुड़े हैं। यह विश्व की अग्रणी साइबर सुरक्षा कंपनी है, जिसका मुख्यालय सांता क्लारा, कैलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story