×

BHU Admission 2023: इस माह से शुरू होगा बीएचयू एडमिशन प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

BHU Admission 2023:बीएचयू एडमिशन 2023 के लिए उम्मीदवारों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी 2023) के जरिए प्रवेश मिलेगा। सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 मार्च है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 17 Feb 2023 11:24 AM GMT
BHU News
X

File Photo of BHU (Pic: BHU)

BHU UG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) मई 2023 के अंतिम सप्ताह में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा। बीएचयू एडमिशन 2023 के लिए उम्मीदवारों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी 2023) के जरिए प्रवेश मिलेगा। सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 मार्च है। बीएचयू में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवश्यक पंजीकरण शुल्क का भुगतान करके विश्वविद्यालय के ऑनलाइन पोर्टल bhuonline.in के माध्यम से अपना पंजीकरण कराना होगा। उम्मीदवार सीयूईटी 2023 पंजीकरण के लिए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in से आवेदन कर सकते हैं।

बीएचयू ने कहा, उम्मीदवारों को एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश के लिए चुना जाएगा, बशर्ते वह न्यूनतम पात्रता मानदंड और न्यूनतम योग्यता को पूरा करता हो।

BHU Admission 2023 के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • कैंडिडेट सबसे पहले बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध 'रजिस्ट्रेशन फॉर यूजी' लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आवश्यक व्यक्तिगत विवरण और शैक्षिक योग्यता के साथ आवेदन पत्र को पंजीकृत करे और भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करे और यदि आवश्यक हो तो आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सबमिट करने के बाद फॉर्म को डाउनलोड करे और सेव करें।

न्यूनतम योग्यता

ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम अंक निम्नानुसार निर्धारित किए जाएंगे:

सामान्य, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए: संबंधित प्रवेश परीक्षा में संबंधित श्रेणियों के टॉपर द्वारा प्राप्त अंकों का कम से कम 35 प्रतिशत।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए: संबंधित प्रवेश परीक्षा में संबंधित श्रेणियों के टॉपर द्वारा प्राप्त अंकों का कम से कम 25 प्रतिशत।

विश्वविद्यालय के यूजी कार्यक्रम के अंतर्गत कुछ ऐसे पाठ्यक्रम हैं, जिनमें प्रवेश परीक्षा में मूल्यांकन के एक से अधिक घटक होते हैं। इस तरह के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रवेश परीक्षा (बीएचयू यूईटी 2023) और प्रवेश परीक्षा में मूल्यांकन के अन्य घटकों में अंकों की समग्र योग्यता के आधार पर होगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story