×

HRD ने शुरू की बीएचयू के नए कुलपति की खोज, वेबसाइट पर मांगे गए आवेदन

Gagan D Mishra
Published on: 1 Oct 2017 10:42 AM GMT
HRD ने शुरू की बीएचयू के नए कुलपति की खोज, वेबसाइट पर मांगे गए आवेदन
X

लखनऊ: बीएचयू में चल रहे विवाद के बीच मानव संसाधन मंत्रालय ने नए कुलपति की तलाश शुरू कर दी है। मंत्रालय के निर्देश के तहत नए कुलपति के लिए बीएचयू की वेबसाइट पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है। आवेदन की आखिरी तारिख 29 अक्टूबर है। बतादें, इससे पहले मौजूदा कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी को ये विज्ञापन जारी करना था लेकिन उन्होने ऐसा नहीं किया था।

मौजूदा कुलपति जीसी त्रिपाठी आगामी 27 नवंबर को सेनानिवृत्त हो रहे हैं। चूँकि बीएचयू एक्ट के अनुसार, जब तक नए कुलपति की नियुक्ति नहो हो जाती तब तक मौजूदा वीसी अपने पद पर बने रह सकते हैं। लेकिन बीते दिनों में जिस तरह बीएचयू में हालात बने है इस स्थिति में मानव संसाधन मंत्रालय ऐसी कोई भी प्रक्रिया से बचना चाह रही है।

कुलपति के लिए जारी विज्ञापन में पहली योग्यता विश्वविद्यालय प्रणाली में प्रोफेसर, शोध या प्रशासनिक संगठन में कम से कम 10 वर्षों का अनुभव रखा गया है। कुलपति पद के इच्छुक उम्मीदवार को 29 अक्तूबर तक स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री से आवेदन मंत्रालय को भेजना होगा। आवेदक की उम्र 67 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

बीएचयू के कुलपति नियुक्ति प्रक्रिया के लिए मानव संसाधन मंत्रालय 30 दिनों से पहले सर्च सेलेक्शन कमेटी के लिए पैनल तैयार करेगा। सूची केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर यानी राष्ट्रपति के पास भेजी जाएगी। राष्ट्रपति से पैनल को मंजूरी मिलने के बाद आवेदकों का साक्षात्कार होगा। इसके बाद चयनित नामों की सूची विजिटर के पास भेजी जाएगी।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story